YouTube ने लॉन्च किए कई फीचर्स, बदल जाएगा यूज करने का तरीका, जानिए पूरी डिटेल

16

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर कई सारे नए फीचर्स आए हैं. कंपनी ने ये फीचर्स अपने मोबाइल ऐप और वेब प्लेयर दोनों ही वर्जन में जोड़े हैं. नए फीचर्स की लिस्ट में आपको मोस्ट रिप्लेड, वीडियो चैप्टर समेत कई ऑप्शन मिलेंगे.

इसमें मोस्ट रिप्लेड फीचर काफी खास है. यूट्यूब का नया फीचर यूजर्स को बताएगा कि जो वीडियो वे देख रहे हैं कि उसका सबसे पॉपुलर पार्ट क्या है. आइए एक नजर डालते हैं YouTube के लेटेस्ट फीचर्स पर. 

YouTube के नए फीचर्स

प्लेटफॉर्म ने पहले मोस्ट रिप्लेड फीचर को सिर्फ एक्सपेरिमेंट के तौर पर प्रीमियम यूजर्स के लिए लॉन्च किया था. लेकिन अब कंपनी ने इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए लाइव कर दिया है. आप iOS, एंड्रॉयड या डेस्कटॉप किसी भी प्लेटफॉर्म पर YouTube देखते हुए इसे एन्जॉय कर सकते हैं. 

यूट्यूब ने वीडियो प्लेयर के साथ एक ग्राफ जोड़ा है, जो वीडियो के सबसे ज्यादा रिप्ले किए गए पार्ट की जानकारी देगा. इस ग्राफ का इस्तेमाल कर यूजर्स आसानी से पूरे वीडियो को स्क्रॉल कर सकते हैं और सबसे ज्यादा प्ले किए गए हिस्से को देख सकते हैं.

ग्राफ को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को लाल रंग के प्लेबैक प्रोग्रेस बार का यूज करते हुए वीडियो देखना होगा. प्रोग्रेस बार पर नजर आ रहा थंबनेल बताएगा कि वीडियो के किस हिस्से को सबसे ज्यादा रिप्ले किया गया है. 

क्या है वीडियो चैप्टर?

दूसरे फीचर्स की बात करें तो YouTube ने वीडियो चैप्टर को जोड़ा है. ऐप ने इस सेगमेंटिंग टूल को मई 2020 में लॉन्च किया था. इस टूल को खासतौर पर स्मार्ट टीवीऔर गेमिंग कंसोल के लिए जोड़ा गया था.

इसका इस्तेमाल करके आप किसी वीडियो के निश्चित सेक्शन को देख सकेंगे. चैप्टर फीचर की वजह से आपको किसी वीडियो के कई हिस्से नजर आएंगे और आप सिर्फ उस सेगमेंट को भी देख सकते हैं, जो आपकी पसंद का हो. 

youtube new features

YouTube पर आया लूप फीचर

इनके साथ YouTube ने सिंगल लूप फीचर दिया गया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स एक वीडियो को लूप में देख सकेंगे. वहीं कंपनी ने Seek to Exact Moment फीचर भी जोड़ा है. यह फीचर शुरुआत में सिर्फ प्रीमियम यूजर्स के लिए ही उपलब्ध होगा. इसकी मदद से यूजर्स सीधे किसी वीडियो के उस मूवमेंट पर पहुंच सकते हैं, जिसे वह देखना चाहते हैं

Get real time updates directly on you device, subscribe now.