कौन हैं सिद्धू मूसे वाला, पंजाबी गायक से राजनेता कैसे बने? जानिए 5 बातें

18

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

पंजाब के मनसा जिले में रविवार को हुई फायरिंग की घटना में कांग्रेस नेता और पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई । लोकप्रिय पंजाबी गायक को अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। यह पंजाब सरकार द्वारा उनके और 420 से अधिक अन्य लोगों की सुरक्षा वापस लेने के एक दिन बाद आया है।

29 वर्षीय पंजाबी कलाकार ने मनसा जिले से कांग्रेस के टिकट पर 2022 पंजाब का चुनाव लड़ा था और असफल रहा था।

एक लोकप्रिय पंजाबी गायक, शुभदीप सिंह सिद्धू, जिन्हें सिद्धू मूस वाला भी कहा जाता है, एक विवादास्पद व्यक्ति थे क्योंकि उनके कुछ गीतों ने कथित तौर पर हिंसा और बंदूक संस्कृति को बढ़ावा दिया था, जिससे उन्हें परेशानी हुई थी। मारे गए पंजाबी रैपर के बारे में आपको पांच महत्वपूर्ण बातें जानने की जरूरत है।

  1. सिद्धू मूस वाला पंजाब के मानसा जिले के मूसा गांव के रहने वाले थे। उनकी मां ग्राम प्रधान हैं। पंजाब से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद, वह 2016 में स्टडी वीजा पर कनाडा चले गए। 2017 में, उन्होंने अपना पहला ट्रैक ‘सो हाई’ जारी किया।
  2. मूस वाला को कथित तौर पर बंदूक संस्कृति और हिंसा को बढ़ावा देने वाले अपने गीतों पर कई मामलों का सामना करना पड़ा। 2020 में, कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने उनके एक गाने में कथित तौर पर गन कल्चर को बढ़ावा देने के लिए आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था।
  1. कोविड -19 महामारी के दौरान, मूस वाला को एक वायरल वीडियो पर बुक किया गया था, जिसमें कथित तौर पर उसे फायरिंग रेंज में एके -47 राइफल से फायरिंग करते हुए दिखाया गया था।
  2. मूस वाला पिछले साल पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे। नवजोत सिंह सिद्धू, जो उनके शामिल होने के दौरान पंजाब कांग्रेस के प्रमुख थे, ने मूस वाला को एक युवा आइकन और एक अंतरराष्ट्रीय व्यक्तित्व करार दिया था।
  3. मूस वाला ने पंजाब का चुनाव मानसा सीट से लड़ा था। उन्हें आम आदमी पार्टी के डॉ विजय सिंगला ने 63,323 मतों के अंतर से हराया था।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.