Uttar Pradesh Basti Samachar : मण्डलायुक्त ने अभियान चलाकर सभी पात्र किसानों का एकाउंट ठीक करवाने का दिया निर्देश

0 407

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Uttar Pradesh Basti Samachar : मण्डलायुक्त ने अभियान चलाकर सभी पात्र किसानों का एकाउंट ठीक करवाने का दिया निर्देश

📍 बस्ती उत्तर प्रदेश समाचार | Harraiya Times News Service Web

मण्डलायुक्त गोविंद राजू एनएस ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अभियान चलाकर सभी पात्र किसानों का एकाउंट ठीक करें ताकि उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाया जा सकें। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री निराश्रित बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक किसानों से सम्पर्क कर के गोवंश उनके सुपुर्दगी में दिया जाय। मण्डलायुक्त सभागार में आयोजित पहली समीक्षा बैठक में उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि माहवार लक्ष्य निर्धारित कर उसकी पूर्ति सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि निराश्रित गोवंश को प्रत्येक वृहद गोसंरक्षण केन्द्रों में 200-200 पशु रखा जाय। मण्डल में इस प्रकार के कुल 06 वृहद गोसंरक्षण केन्द्र है। उन्होने पशु के टीकाकरण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि बरसात को देखते हुए शतप्रतिशत पशुओ का टीकाकरण एंव टैगिंग किया जाय।

उन्होने निर्देश दिया कि उर्वरक कंट्रोल आर्डर एवं सीड एक्ट के साथ कीटनाशी अधिनियम के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। उन्होने नैनो यूरिया तथा घुलनशील उर्वरक का किसानों के बीच प्रयोग के संबंध में जानकारी तलब किया है। उन्होने कहा कि पर्याप्त मात्रा में यूरिया, डीएपी, एमओपी की उपलब्धता सुनिश्चित कराये।

गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा

उन्होने गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा किया तथा किसानों को गन्ना मूल्य का बकाया भुगतान समय से कराने का निर्देश दिया। उन्हें बताया गया कि बभनान चीनी मिल द्वारा किसानों का शतप्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान किया जा चुका है। उन्होने दुग्ध समितियों की संख्या बढाये जाने पर बल दिया तथा दुग्घ उत्पादन बढाने का भी निर्देश दिया।

मण्डलायुक्त ने सोलर फोटो बोलटेईक सिचांई पम्प…

मण्डलायुक्त ने सोलर फोटो बोलटेईक सिचांई पम्प की मण्डल में आवश्यकता को देखते हुए अतिरिक्त मांग शासन को भेजवाने का निर्देश दिया है। उन्होने कोरोना काल में इसकी आपूर्ति बन्द होने पर पुनः चालू कराने का निर्देश दिया है।

मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाा…

मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राज्य औद्यानिक मिशन सहित अन्य योजनाओं की भी समीक्षा किया। बैठक का संचालन प्रभारी संयुक्त विकास आयुक्त/उप निदेशक अर्थ एवं संख्या एनएन राय ने किया। इसमें कृषि, पशुपालन, दुग्ध, उद्यान, सिचाई विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.