UP Election 2022: गोरखपुर-बस्ती मंडल कहीं ईवीएम खराब तो कहीं धूप में खड़े हैं मतदाता, यहां देखें पल-पल की अपडेट

11

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

UP Election 2022: गोरखपुर-बस्ती मंडल कहीं ईवीएम खराब तो कहीं धूप में खड़े हैं मतदाता, यहां देखें पल-पल की अपडेट

उत्तर प्रदेश में आज छठे चरण की वोटिंग हो रही है। बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया और गोरखपुर में मतदान जारी है। जिले के हर बूथों पर शांति से मतदान किया जा रहा है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठवें चरण के चुनाव के दौरान निश्चित मतदान की अपील की है। मुख्यमंत्री का कहना है कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। इसमें आप सबकी सहभागिता अनिवार्य है। एक-एक मत अमूल्य है। आपका हर मत उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देश की प्रगति को नई दिशा देने वाला है। गोरखपुर 7.6 और देवरिया में 8.4 प्रतिशत मतदान हुआ है।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में सुबह 11 बजे तक मतदान

बस्ती में 23.31 प्रतिशत मतदान
देवरिया में 19.64 फीसदी मतदान
गोरखपुर में 21.73 प्रतिशत मतदान
कुशीनगर में 23.23 फीसदी वोटिंग
महराजगंज में 21.23 प्रतिशत मतदान
संतकबीर नगर में 20.74 फीसदी वोटिंग
सिद्धार्थनगर में 23.48 प्रतिश मतदान

गोरखपुर बस्ती मंडल में सुबह नौ बजे तक का मतदान

बस्ती में 9.83 प्रतिशत मतदान
देवरिया में 8.44 फीसदी मतदान
गोरखपुर में 8.92 प्रतिशत मतदान
कुशीनगर में 9.69 फीसदी वोटिंग
महराजगंज में 8.90 प्रतिशत मतदान
संतकबीर नगर में 6.76 फीसदी वोटिंग
सिद्धार्थनगर में 8.24 प्रतिश मतदान

2531 बूथों की हर गतिविधि का सजीव प्रसारण
गोरखपुर में मतदान को लेकर जिले के 2531 बूथों की हर गतिविधि कलेक्ट्रेट स्थित निर्वाचन कंट्रोल रूम और रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में दिखाई पड़ रही  है। इसके लिए विधानसभा क्षेत्रवार दो-दो एलसीडी टीवी लगाई गई है। एक-एक टीवी रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में लगाई गई है। यही नहीं, केंद्रीय निर्वाचन आयोग और प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय से भी कोई अधिकारी सीधे इन बूथों पर नजर रखा जा रहा है।

 वेबकास्टिंग की व्यवस्था के संचालन के लिए डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जबकि 1723 कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं। डीपीआरओ ने बताया कि कैंपियरगंज के 277, पिपराइच के 312, गोरखपुर शहर के 294, गोरखपुर ग्रामीण के 276, सहजनवां के 273, खजनी के 274, चौरीचौरा के 220, बांसगांव के 277 और चिल्लूपार के 310 बूथों पर होने वाले मतदान की हर गतिविधियों का सजीव प्रसारण हो रहा है।
नौ बजे तक 7.67 फीसदी मतदान, सबसे आगे चौरीचौराछठे चरण के लिए गोरखपुर में मतदान गुरुवार को सुबह सात बजे से शुरू हो गया। नौ बजे तक जिले में 7.67 मत पड़े। इसमें सबसे अधिक मतदान चौरीचौरा में हुआ। यहां 8.66 फीसदी मत पड़े जबकि बांसगांव में सबसे कम 6.50 फीसदी वोटिंग हुई। सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान में कई बूथों पर लम्बी कतारें लगी थीं तो कहीं महज दो से तीन वोटर ही थे। हालांकि 9 बजे के बाद लगभग हर बूथ पर वोटरों की संख्या बढ़ती जा रही थी। करीब 10 बूथों पर ईवीएम की खराबी से मतदान 30 से 1 घंटे देर से शुरू हुआ। कुछ जगहों पर मोबाइल औए बिना मास्क के पहुँचने पर वोटर, बूथ से लौटाए भी गए। हालांकि बाद में प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी बूथों पर संदेश भेजा कि किसी को बूथ से लौटाया न जय। लोगों के मोबाइल बाहर ही जमा करा लिए जाय। 

विधानसभावार वोटिंग  सुबह 9 बजे तक 320  कैम्पियरगंज 8.25% 321 पिपराइच      7.25%322 शहर          7.75 %323 गोरखपुर      8.25 %324   सहजनवां   8%325   खजनी      7.33  %326  चौरी चौरा   8.66  %327  बासगांव     6.50%328  चिल्लूपार    7 % टोटल                7.67 %

सिद्धार्थनगर जनपद में सकुशल शुरू हुई वोटिंग

सिद्धार्थनगर पांच विधानसभा सीटों वाले जनपद सिद्धार्थनगर में सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो गया है। धीरे धीरे बूथों पर मतदाता पहुंचने लगे हैं। सुबह में युवा वोटरों में उत्साह देखने को मिल रहा है। सबसे पहले मतदान केंद्रों पर युवा मतदाता पहुंचना शुरू कर दिए हैं। कई स्थानों पर वोट डालने के बाद मतदाता उत्साह से भरे नजर आए। पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा। उनका कहना था कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हमने वोटिंग किया है। जिले के 1615 मतदान केंद्रों के 2458 बूथ पर वोट डाले जा रहे हैं। मास्क लगाकर मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर बूथों पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। वहीं सकुशल मतदान कराने के लिए अधिकारी भी क्षेत्र का भ्रमण करने में लगे हैं। आज शाम तक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा।

मतदाताओं की लंबी कतार लगी

सिद्धार्थनगर जिले की कपिलवस्तु विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 145 पर वोटिंग करने के लिए मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है। धूप होने के बावजूद मतदाता वोट डालने के लिए लाइन में लगे हुए हैं। साथ ही सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम बूथ पर किया गया है।

मतदाताओं में दिख रहा गजब का उत्साह मतदान करने के लिए मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। सुबह 7:00 बजे वोटिंग शुरू होने के साथ ही बूथों पर वोटरों की भीड़ देखने को मिल रही है। मतदान शुरू होने से पहले कई बूथों पर लाइन लग गई। अपनी  बारी के इंतजार में मतदाता लाइन में खड़े देखे जा रहे हैं। उनमें मतदान करने को लेकर गजब का उत्साह दिख रहा है। कई मतदाताओं का यह कहना है कि पहले मतदान कर लिया जाए, इसके बाद जलपान जरूरी होगा। क्योंकि यह लोकतंत्र का पर्व है और लोकतंत्र का पर्व हमेशा नहीं आता है। ना ही इसमें सहभागी बनने का अवसर मिलता है। इसलिए पहले मतदान को प्राथमिकता दी जा रही है फिर जलपान और भोजन की बारी आएगी। मतदाताओं का यह उत्साह बता रहा है कि जिले में मतदान प्रतिशत बहुत अच्छा जाएगा जो अच्छा धनादेश के रूप में प्रमाणित करेगा।

मतदान के लिए लाइन में लगे डुमरियागंज विधायकडुमरियागंज से भाजपा प्रत्याशी व हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी राघवेंद्र प्रताप सिंह मतदान के लिए सुबह पोलिंग स्टेशन कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय शाहपुर पहुंचे। यहां मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई थी, विधायक राघवेंद्र सिंह बिना देरी किए लाइन में खड़े हो गए और अपनी बारी का इंतजार करते हुए नजर आए। उन्हें वोट डालने के लिए लाइन में खड़ा देख मतदाता में भी उत्साह बढ़ गया।
बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने पत्नी के साथ किया मतदानलोकतंत्र के महापर्व में सूबे के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉक्टर सतीश चंद्र द्विवेदी जो कि इटवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी हैं। उन्होंने पत्नी के साथ अपने गांव स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया। बाहर निकलने के बाद खुशी व्यक्त की। मतदान के महापर्व में सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान अहम है, सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए, जिससे लोकतंत्र मजबूत हो और एक अच्छी सरकार बने।

सिद्धार्थनगर में एएसपी ने संभाली सुरक्षा की कमान

सिद्धार्थनगर जिले की पांच विधानसभा सीटों पर सुबह 7:00 बजे से मतदान जारी है। सुरक्षा की जानकारी लेने के लिए और कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए एएसपी सुरेश चंद्र रावत, एडीएम उमाशंकर सिंह लगातार क्षेत्र का भ्रमण कर रहे हैं। वह डुमरियागंज विधानसभा क्षेत्र के खोरिया समेत कई मतदान केंद्रों का भ्रमण कर सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं। मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद एएसपी सुरेश चंद रावत सुरक्षाकर्मियों को निष्पक्ष और भयमुक्त होकर निष्ठा से मतदान कराने के लिए निर्देशित किया

जगदंबिका पाल ने किया मतदान

भाजपा सांसद जगदंबिका पाल ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में सिद्धार्थनगर में मतदान किया। जगदंबिका पाल ने कहा कि आज लोकतंत्र का सबसे बड़ा दिन है, मेरी सबसे अपील है कि मतदान करें।

संगलदीप बूथ पर मतदान का बहिष्कार

सिद्धार्थनगर जिले की कपिलवस्तु विधानसभा के अंतर्गत जोगिया इलाके के संगलदीप बूथ पर मतदाताओं ने विकास कार्य नहीं होने के विरोध में मतदान का बहिष्कार किया है। बूथ पर 590 मतदाता है जिनमें सुबह 10 बजे तक तीन वोट पड़े हैं।

बस्ती में मॉकपोल के बाद शुरू हुआ मतदान

बस्ती जिले के विधानसभा चुनाव के छठें चरण के लिए जिले में वोटिंग बृहस्पतिवार सुबह सात बजे से जारी है। पहले मॉक पोल हुआ, इसके सकुशल पूर्ण होने के बाद मतदान शुरू हुआ। कुल 2470 बूथों पर 19 लाख आठ हजार 43 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बूथ बदलने की वजह से मतदान का विरोध

बस्ती सदर विधानसभा 310 बरडाड़ के बूथ संख्या 361, 62, 63 के मतदाताओ ने बूथ बदलने की वजह से मतदान का विरोध किया है। ग्रामीणों का कहना है कि हम लोगों का वोट पंचायत भवन पर पड़ता  था, जो सुकाली पुरवा कर दिया गया। इसी वजह से ग्रामीण नाराज है। ग्रामीणों का कहना है जहां 300 वोट है, वहां पर बूथ बना दिया गया,जबकि यहां एक हज़ार वोट है।

बस्ती में कई बूथों पर ईवीएम खराब

बस्ती जिले के बूथ संख्या 418 हर्रैया में ईवीएम खराब हो गई है। आधे घंटे से वोटिंग ठप पड़ी है। बस्ती जिले की रुधौली 309 के बूथ संख्या 518 पर ईवीएम मशीन खराब होने के कारण मतदान प्रभावित रहा। सपा ने ट्वीट करते हुए शिकायत की है कि गोरखपुर जिले की खजनी 325 के बूथ संख्या 67 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई है। बलरामपुर जिले की बलरामपुर 294 के बूथ संख्या 373 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई है। चुनाव आयोग से संज्ञान लेने की अपील की गई है।
 वहीं, इस बार मतदान करने आए वोटरों के लिए कुछ खास बूथ बनाए गए हैं, जो आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। जिले के एक मॉडल बूथ को गुब्बारों से बेहतरीन तरीके से सजाया गया है। साथ ही इस बूथ पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं। वोट करने आए मतदाता सेल्फी लेते दिखाई दिए। मॉडल बूथ पर लोगों के बैठने के लिए वेटिंग एरिया बना है। वेटिंग एरिया में लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां रखी गई हैं।

पहली बार वोट डालने वालों का पहला अनुभव यादगार रहे, उसके भी इंतजाम किए गए हैं। उन्हें कार्ड दिया जा रहा है। बस्ती की डीएम सौम्या अग्रवाल ने बताया कि हम चुनाव को एक पर्व की तरह मना रहे हैं। लोग खुशी के माहौल में आ रहे हैं। उनके लिए वेटिंग एरिया बना हुआ है।

मतदान के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। चुनाव को लेकर जिले में 2470 बूथ बनाए गए हैं। इनमें से पांच सखी व 56 मॉडल बूथ हैं। साथ ही सुरक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पैरामिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की गई है। लगातार निगरानी की जा रही है। डीएम ने अपील की है कि अधिक संख्या में लोग वोटिंग के लिए आएं। 

महराजगंज  में कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा मतदान, कुछ जगहों पर ईवीएम ने दिया धोखा

पांच विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव में जिले के 19,42,107 मतदाता अपना रहनुमा चुनेंगे। बृहस्पतिवार सुबह से ही बूथों पर लाइन लगी हुई हैl कुछ जगहों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी हुई, लेकिन उसे दूर कर ली गईlज़िले में  पुरुष वर्ग के 10,26,061, महिला वर्ग की 9,15,953 तथा थर्ड जेंडर के कुल 93 मतदाता  हैं। बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैंl

बूथों पर जाने के दौरान सुरक्षाकर्मी लोगों को मास्क लगाने और मोबाइल बाहर रखने की अपील कर रहे हैंl इसे लेकर कुछ लोगों ने विरोध भी जताया है, लेकिन सख्ती की वजह से उनकी एक न चलीl शहर में बने बूथों पर प्रतीक्षालय भी बनाया गया हैl इसके अलावा सेल्फी प्वाइंट भी हैl जिले में मतदान के लिए लोगों में उत्साह हैl जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि जिले में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है l सभी अधिकारी दायित्व के प्रति सतर्क हैंl

बढ़ती उम्र के साथ गहरी हुई लोकतंत्र की मजबूती में आस्था

महराजगंज जिले में मतदान के दौरान बुजुर्गों में उत्साह दिखाई दिया। बढ़ती उम्र के साथ ही लोकतंत्र की मजबूती में उनकी गहरी आस्था भी दिखी। लड़खड़ाते कदमों से बूथों की ओर पूरे जज्बे के साथ पहुंचे, तो सुरक्षा कर्मियों ने भी उनका उत्साह बढ़ाया। एनसीसी स्काउट गाइड ने भी पूरा सहयोग किया। बूथों पर मतदान के दौरान कोई असुविधा न हो, इसका पूरा इंतजाम किया गया था। नौतनवां विधानसभा के बूथ संख्या 53 में मतदान करने हरदीडाली गांव के रामसेवक (73) अपनी पत्नी सलहंता के साथ पहुंचे। पति-पत्नी दोनों ने बताया कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करना चाहिए। देश एवं प्रदेश की मजबूती के लिए मतदान जरूरी है। 

नंबर मैच नहीं कर रही ईवीएम मशीन
समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर शिकायत की है कि महाराजगंज जिले की सिसवा विधानसभा 317 के बूथ नंबर 33 पर ईवीएम मशीन नंबर मैच नहीं कर रही है। चुनाव आयोग और जिला प्रशासन संज्ञान लेते हुए निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान सुनिश्चित करने की कृपा करें। 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.