Two toilets One Person : एक व्यक्ति को दे दिए दो शौचालय, जांच के आदेश

0 83

बस्ती( Basti ): हर्रैया (Harraiya) विकास खंड के ग्राम पंचायत गोभिया के राजस्व गांव समौड़ा एवं समौड़ी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में जमकर खेल किया गया। अनियमितता की शिकायत मिलने पर मुख्य विकास अधिकारी डा. राजेश कुमार प्रजापति ने जांच के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए तीन सदस्यीय जांच टीम गठित कर दी गई है।

समौड़ा एवं समौड़ी गांव के लोगों ने मुख्य विकास अधिकारी को शपथ पत्र के साथ शिकायती पत्र देकर बताया था कि गांव में एक व्यक्ति के नाम से दो दो शौचालय दिए गए हैं। पात्रों को शौचालय का लाभ नहीं मिला है। वहीं दर्जन भर से अधिक शौचालयों का निर्माण अब तक अधूरा है। मुख्य विकास अधिकारी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के निर्देश दिए। जांच के लिए तीन सदस्यी जांच टीम का गठन किया गया। जांच टीम के अध्यक्ष जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी अजय कुमार सिंह ( Ajay Kumar Singh ) हैं।

जांच टीम में स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) के जिला समन्वयक व अन्वेषक तकनीकी डीआरडीए को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। मामले में खंड विकास अधिकारी हर्रैया ( Block Development officer Harraiya ) को निर्देश दिया गया है कि वह जांच टीम को संबंधित अभिलेख उपलब्ध कराएंगे। जांच टीम को निर्देश दिया गया है कि वह दोनो राजस्व गांवों में वित्तीय वर्ष 2019-20 व 2020-21 में दिए गए शौचालयों का लाभार्थीवार सत्यापन कर सत्यापन रिपोर्ट फोटोग्राफ के साथ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।