Two-cooperatives-licenses-suspended: 31 सहकारी समितियों की जांच, दो के लाइसेंस निलंबित

0 347

📍Basti | हर्रैया टाईम्स न्यूज़ सर्विस

यूरिया की कालाबाजारी और अधिक मूल्य पर उर्वरक बिक्री की रोकथाम के लिए शासन के निर्देश पर जिले की सदर, हर्रैया, भानपुर और रुधौली तहसीलों में 31 साधन सहकारी समितियों पर मंगलवार को छापेमारी की गई। इस दौरान दो समितियों में प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) मशीन में यूरिया का स्टाक भरपूर मिला जबकि गोदाम से गायब रहा। इनका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया।

जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने दिए थे निर्देश

जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल के निर्देशन में बस्ती सदर व हर्रैया तहसील में जिला कृषि अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने एआर कोआपरेटिव प्रेम चंद्र प्रजापति के साथ साधन सहकारी समितियों में यूरिया स्टाक की जांच की। भानपुर व रुधौली तहसील क्षेत्र में उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी हरेंद्र प्रसाद और अपर जिला सहकारी अधिकारी देवेंद्र सिंह ने साधन सहकारी समितियों में यूरिया की उपलब्धता देखी।

जिला कृषि अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने बताया कि साधन सहकारी समिति भानपुर में जांच टीम पहुंची तो सचिव प्रभात सिंह ताला बंद कर फरार हो गए। साधन सहकारी समिति भरौली बाबू में पीओएस मशीन में यूरिया का स्टाक दिखा रहा था, जबकि गोदाम से गायब थी। सचिव राधेश्याम यादव से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि यूरिया दूसरे गोदाम में रखी है। दूसरा गोदाम दिखाने को कहा गया तो सचिव इसमें फेल हो गए। इन दोनों समितियों का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। भानपुर क्षेत्र की एग्रीजंक्शन नाथूपुर रामनगर व साधन सहकारी समिति कोठिला सहित तीन सहकारी समितियों पर जांच की गई। मौके पर स्टाक बोर्ड और स्टाक रजिस्टर नहीं मिला। तीनों को कारण बताओ नोटिस किया गया।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि यूरिया की उपलब्धता देखने के लिए टीम पीसीएफ गोदाम घरसोहिया पहुंची, वहां स्टाक सही मिला। सभी को पीओएस मशीन से ही यूरिया बिक्री के निर्देश दिए गए हैं। पटल सहायक पुनीत पांडेय मौजूद रहे।

Two-cooperatives-licenses-suspended: 31 सहकारी समितियों की जांच, दो के लाइसेंस निलंबित ख़बर की संक्षिप्त विवरण

स्रोतजागरण
विषय सहकारी समितियों की मनमानी
जनपदबस्ती
तहसीलहरैया, रूधौली, भानपुर, बस्ती सदर
जिला कृषि अधिकारीमनीष कुमार सिंह