Basti: आज हम आपको बताएंगे बस्ती में ही पाँच घूमने वाली अच्छी जगह

8

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

गर्मियों की छुट्टी की शुरुआत होने वाली है और बच्चों को इंतजार होता है कि उनके परिवार वाले उन्हें नई नई जगह घुमाने ले जाएं कई परिवार में ऐसा नहीं हो पाता है तो उसके लिए निराश ना हो आज हम आपको बताएंगे बस्ती में ही पाँच घूमने वाली अच्छी जगह जिससे आपके बच्चे और आप सब लोग खुश हो जाएंगे 

1- कटेश्वर पार्क बस्ती – Kateshwar Park Basti

बस्ती में टॉप पाँच में सबसे पहली घूमने की जगह है उसका नाम है कटेश्वर पार्क बस्ती कटेश्वर पार्क अब नए रूप में तैयार है जो कि गर्मी की छुट्टी में पूरे बस्ती जिले के लिए बहुत ही लाभदायक है.

कटेश्वर पार्क में यहां पर बच्चों के लिए फिसलपट्टी, झूले, एरोप्लेन राइड, बाइक राइड, बोट राइड आदि झूले हैं.

यहां पर एक छोटा सा खाने पीने के लिए होटल भी है जहां पर आपको बहुत सारा खाने पीने का सामान मिल जाता है.

यहां पर एक छोटा सा स्विमिंग पूल भी है जिसका आपको एंट्री फीस देना होता है गर्मियों की छुट्टी में आप अपने बच्चों को कटेश्वर पार्क ले जा सकते हैं.

2- सर घाट माता मंदिर बस्ती – Sarghat Mata Mandir Basti

बस्ती में टॉप पाँच के दूसरे नंबर पर घूमने की जगह है सर घाट देवी मंदिर जो कि बस्ती जिले के रुधौली में स्थित है. इस मंदिर में आपको प्राचीन प्रतिमाओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है यहां पर एक तालाब भी बना हुआ है. यहां पर आप आकर अपने बच्चों के साथ गर्मी की छुट्टियों में अच्छा समय बिता सकते हैं.

इस मंदिर में श्री राम जी और माता सीता जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं और यहां की यह भी मान्यता है इस मंदिर में जो भी आकर सच्चे मन से आ कर प्रार्थना करता है उसकी वह मनोकामना पूरी हो जाती है. यहां पर हर साल बहुत सारे लोग घूमने आते हैं.

3- बैड़ा समय माता मंदिर  – Bandwa Samay Mata Mandir Basti

 बस्ती में टॉप पाँच की तीसरे नंबर पर घूमने की जगह है बैड़ा समय माता मंदिर बस्ती यह मंदिर बस्ती जिले के जोगिया भानपुर ग्राम में स्थित है. इस मंदिर में समय माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं. यह बस्ती जिले का बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है यहां पर यह भी कहा जाता है. इस मंदिर में जो भी आकर अपनी मनोकामना मांगता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है.

इसलिए यहां पर हर रोज बहुत ही भीड़ होती है बहुत सारे लोग यहां पर भी मनोकामना मांगने के लिए आते हैं. बैरवा समय माता मंदिर के बाहर बहुत सारी दुकाने आपको मिलती है जहां से आप प्रसाद कई प्रकार के सामान खरीद सकते हैं

यहां पर आपको हनुमान जी श्री राम माता सीता और लक्ष्मण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं यहां के लोगों का कहना है यहां पर आकर मन को शांति और बहुत ही अच्छा लगता है. यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है इसलिए यहां पर आसपास के शहर के लोग भी आते हैं.

4- पक्षी विहार बस्ती – Pakshi vihar Basti

 बस्ती में टॉप पाँच में चौथे नंबर पर घूमने की जगह है पक्षी विहार बस्ती पश्चिम विहार बस्ती. बस्ती का एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल है पक्षी विहार चांदो ताल बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है. और यहां आपको सुंदर गार्डन देखने के लिए भी मिलता है यहां पर आपको कई प्रकार के सुंदर पक्षी देखने को मिलते हैं आप यहां पर गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के साथ आ सकते हैं.

और समय व्यतीत कर सकते हैं यहां पर आपको देशी और विदेशी दोनों प्रकार के पक्षी देखने को मिल सकते हैं यह गार्डन बहुत ही अच्छी तरीके से बनाया गया है. इस जगह को शहीद राजा उदय प्रताप नारायण पक्षी विहार के नाम से भी जाना जाता है.

5- रामरेखा मंदिर बस्ती – Ramrekha Mandir Basti 

 बस्ती में टॉप पाँच में पाँच नंबर पर घूमने की जगह है रामरेखा मंदिर बस्ती, रामरेखा मंदिर बस्ती शहर के पास स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है.यहां पर आपको श्री राम जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है मंदिर के पास से रूपरेखा नदी बहती है यह 84 कोसी परिक्रमा का पहला पड़ाव है. लोग यहां पर परिक्रमा करने के लिए आते हैं और रूपरेखा नदी में स्नान करते हैं कहा जाता है कि यहां पर श्री राम जी आए थे.

और कुछ समय के लिए विश्राम करने के बाद इस जगह से आगे बढ़े थे यहां पर जिस सड़क से राम जी आगे बढ़े थे उसे राम जानकी मार्ग से जाना जाता है. यह मंदिर अमरोहा खास में स्थित है आप यहां पर गर्मियों की छुट्टी में बच्चों के साथ आ सकते हैं यह बस्ती जिले की सबसे अच्छी जगह है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.