Basti: ‘मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट’ के संचालन का सपना बस्ती संभाग मुख्यालय पर धूल फांकता नजर आ रहा

7

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बस्ती  न्यूज़ डेस्क:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना ‘मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट’ के संचालन का सपना बस्ती संभाग मुख्यालय पर धूल फांकता नजर आ रहा है. करीब साढ़े चार करोड़ की लागत से बना भवन और ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक अनुपयोगी साबित हो रहा है। हालांकि यहां आरटीओ के कर्मचारी बैठने लगे हैं लेकिन संस्थान चलाने के लिए कोई संस्था नहीं है। जिम्मेदार सरकार की पहल का इंतजार

सुरक्षित ड्राइविंग का प्रशिक्षण लेने और लाइसेंस लेने के लिए आने वालों की परीक्षा लेने के लिए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने पिछली सरकार में राज्य के सभी संभागीय मुख्यालयों पर मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने का फरमान जारी किया था. मंशा यह थी कि यहां प्रशिक्षु वाहन चलाने और यातायात नियमों का पालन करने के लिए पूरी तरह तैयार रहे। चाहे दुपहिया हो या चौपहिया, सभी को यहां सुरक्षित वाहन चलाने के लिए प्रशिक्षित किया जाना था। पिछली सरकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी संभागीय मुख्यालयों पर मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान खोलने का आदेश दिया था. इसी क्रम में दिसंबर 2018 में तत्कालीन डीएम डॉ. राजशेखर ने बस्ती जिले के कटरा स्थित आईटीआई परिसर में इसके लिए खाली पड़ी ढाई एकड़ जमीन आवंटित की थी. निर्माण कार्य 4.52 करोड़ की लागत से शुरू हुआ और अक्टूबर 2021 में पूरा हुआ।

13 नवंबर 2021 को एक कार्यक्रम में शामिल होने बस्ती आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में पूर्ण मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया. यहां से लाइसेंस बनने के साथ ही भविष्य में फिटनेस समेत अन्य काम करने की योजना है। लेकिन संस्थान के संस्थान चलाने के इंतजार में भवन सूना पड़ा है। करोड़ों का टेस्ट ट्रैक झाड़ियों में छिपा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.