केंद्र सरकार किसानों को मुफ्त राशन और 2 हजार रुपये देने की योजना बंद करने जा रही

15

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Ration Card Yojana 2022 : केंद्र सरकार राशन कार्ड योजना (Ration Card Yojana) को लेकर कई तरह के बदलाव कर रही है। केंद्र सरकार किसानों को मुफ्त राशन और 2 हजार रुपये देने की योजना बंद करने जा रही है। बता दें यह उनके लिए है जो राशन कार्ड योजना (Ration Card Yojana) के अपात्र लाभार्थी हैं लेकिन इस योजना का लम्बे समय से फायदा ले रहे हैं।

Ration Card Yojana 2022

राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अब उन्हीं परिवारों को राशन का लाभ दिया जाएगा जो इस योजना के पात्र होंगे। जो इस योजना के अपात्र हैं उन्हें राशन कार्ड (Ration Card) सरेंडर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर इन लोगों को जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। अगर अब राशन कार्ड के अपात्र राशन लेते हैं तो उन्हें 27 रुपये प्रति किलो की दर से मुआवजा देना होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

Ration Card Yojana इन लाभार्थियों को भरना होगा जुर्माना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी छोटे किसान भी राशन कार्ड योजना (Ration Card Yojana) का लाभ नहीं ले पाएंगे। इसके साथ जिन परिवारों की सालाना आय 1.2 लाख है तो उसे जुर्माना भरना होगा। अपात्र राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए सरकार सख्त फैसला ले रही है।

किसे नहीं मिलेगा Ration Card Yojana का लाभ
Ration Card Yojana का लाभ उन लाभार्थियों को नहीं मिलेगा जिनके पास 100 वर्ग मीटर से ज्यादा का प्लॉट है। इसके साथ जिनके पास फ्लैट, घर, चौपहिया, ट्रैक्टर जैसी चीजे लाभार्थियों के पास होने पर राशन कार्ड योजना (Ration Card Yojana) का लाभ नहीं दिया जाएगा। परिवारों की सालाना आय 1.2 लाख से ज्यादा है तो DSO कार्यालय में राशन कार्ड को सरेंडर करना होगा।

Ration Card Yojana नहीं मिलेगा गेहूं
मुफ्त राशन कार्ड योजना (Free Ration Card Yojana) पात्र उम्मीदवारों को मुहैया कराई जा रही है। इस राशन कार्ड में मिलने वाले मुफ्त अनाज में गेहूं नहीं दिया जाएगा उसकी जगह पांच किलो चावल देने की बात कही जा रही है। यह इसलिए क्योंकि इस साल गेहूं की फसल अच्छी नहीं हुई है जिस वजह से सिर्फ चावल देने की बात कही जा रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.