Basti: नवरात्रि व्रत के दौरान ऐसे रखें सेहत का ख्याल, जाने एक्सपर्ट की राय

12

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बस्ती शनिवार से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। देवी मां भगवती के अधिकांश भक्त 9 दिनों तक व्रत रहकर पूजा अर्चना करते हैं। व्रत के दौरान हम अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें चिकित्सक की क्या है राय इस दौरान व्रत रहने वाले को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

चैत्र नवरात्रि बसंत नवरात्रि शुरू होते ही गर्मी का आगाज होने लगता है। अक्सर गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में जल की कमी होने का खतरा बना रहता है। जिससे कभी-कभी हम डिहाइड्रेशन के भी शिकार हो जाते हैं। व्रत के दौरान सबसे ज्यादा आवश्यक यह है की गर्मी के सीजन की शुरुआत हो चुकी है।

ऐसे में हमें पानी कि अधिक आवश्यकता भी पड़ेगी। व्रत के दौरान हम इसे नजरअंदाज ना करें। पानी पीते रहे। प्रयास करें कि व्रत के दौरान हमें जायदा भागदौड़ ना करनी पड़े। इसके पीछे यह कारण है कि अक्सर हम नवरात्र व्रत के दौरान अपने घर पर ही कुछ खाते पीते हैं। रास्ते में या सफर में हम खाने पीने से परहेज करते हैं। जिससे हमारे शरीर में कमजोरी भी आ सकती है। नवरात्र व्रत को लेकर बाबू ईश्वर सरण जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डॉक्टर एम के गुप्ता से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि व्रत के दौरान हमें अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

व्रत रहना रहना अच्छी बात है। लेकिन इस दौरान हमें कमजोरी ना सताए इसे भी हमें ध्यान में रखना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक इस दौरान हमें अधिक से अधिक पानी का सेवन करने के साथ-साथ थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में व्रत में जो भी फलाहार या अन्य कोई चीज खा सकते हैं। उसे खाते रहे।

यदि संभव है तो इस दौरान हम जूस का अधिक इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान देने योग्य बात है कि थोड़े समय के अंतराल में हम कुछ ना कुछ लेते रहें। प्रयास करें कि इस बीच में जायदा अंतराल ना हो, इससे हमारे शरीर ऊर्जा मिलती रहेगी। हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि फल खाने के साथ-साथ अपने फलाहार में ड्राई फूड अवश्य शामिल करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.