Basti News: बस्ती की सोनहा पुलिस ने जाली नोट के कारोबार का खुलासा कर रहे दो लोगों की गिरफ्तारी

7

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Basti: बस्ती की सोनहा पुलिस ने जाली नोट के कारोबार का खुलासा कर रहे दो लोगों की गिरफ्तारी की है. गिरफ्तार दोनों व्‍यक्ति सोनहा थाना क्षेत्र के ही निवासी हैं.

UP Crime News: बस्ती (Basti) की सोनहा पुलिस (Sonaha Police) ने जाली नोट के कारोबार का खुलासा कर रहे दो लोगों की गिरफ्तारी की है. गिरफ्तार दोनों व्‍यक्ति सोनहा थाना (Sonaha) क्षेत्र के ही निवासी हैं. उनके पास से 52 हजार चार सौ रूपए जाली करेंसी, 90 नोट छापने का सादा पेपर, लैपटाप, स्‍कैनर प्रिंटर, पेपर कटर आदि की बरामदगी की है.

क्या हुआ बरामद
सोनहा थाना क्षेत्र के परसाकुतुब गांव के आभाष कुमार उर्फ सर्वेन्‍द्र और खैरा निवासी जितेन्‍द्र कुमार सोनी ने नोट छापने का कारोबार करते थे. उन्होंने ये मोबाइल पर अपराधियों द्वारा जाली नोट छापने की घटना का आर्टिकल देखने के बाद विचार आया. आर्टिकल को देखने के बाद दोनों ने जाली नोट छापने का प्लान बनाना शुरू किया. इसके बाद आभाष ने अपने घर पर रखे लैपटाप, स्‍कैनर, प्रिंटर को रात के समय जितेन्‍द्र की दुकान पर उठा ले गया. दोनों ने मिलकर 10-15 दिन पहले लैपटाप में पांच सौ और दो सौ रूपयों के नोटों का पिक्‍चर डाउनलोड किया.

कैसे हुई गिरफ्तारी
वे कोरल ड्रा साफ्टवेयर के माध्‍यम से पांच सौ और दो सौ रूपए के दो हजार नोट छापकर उसे फुटकर के रूप में बाजार में चलाया. छापे गए नकली नोटों के चल जाने से उनका उत्‍साह बढा, बाजार में रूपए चल गए तो वे फिर से 52 हजार चार सौ रूपए छापकर उनमें से 97 सौ रूपए लेकर बाजार में चलाने के लिए जा रहे थे. इस बीच चेकिंग के दौरान वे पुलिस के हत्‍थे चढ गए. नरखोरिया बाजार के पास उन्‍हें जाली नोटों के साथ पकड़ा गया. 

क्या बोले एसपी
एसपी आशीष श्रीवास्‍तव ने बताया कि पूछताछ के दौरान उनके दवारा इस बात की जानकारी दी गई. उनकी निशानदेही पर जितेन्‍द्र के घर से 42 हजार सात सौ रूपए, लैपटाप, स्‍कैनर प्रिंटर, नोट छापने के पेपर, कुछ अर्द्धनिर्मित नोट बरामद हुए. उन्‍हें गिरफ्तार करने वाली टीम में एसएचओ रामकृष्‍ण मिश्र, एसएसआई रामदेव, कांस्‍टेबल विपिन सिंह, इरशाद खां, विजय प्रकाश राय शामिल रहे. एसपी ने खुलासा करने वाली टीम को 10 हजार रूपए नगद पुरस्‍कार देने की घोषणा की है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.