Shruti Sharma Biography : श्रुति शर्मा का जीवन परिचय

311

Shruti Sharma Biograhphy : श्रुति शर्मा का जीवन परिचय,Biography in Hindi, UPSC Topper, Marks, Preparation.

श्रुति शर्मा का भौतिक जीवन परिचय

स्कूल नामनाम ज्ञात नहीं है.
कॉलेज नाम• सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली
• दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, नई दिल्ली
शैक्षिक योग्यता• सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से इतिहास में स्नातक •
दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, नई दिल्ली में समाजशास्त्र में एमए
काम/पेशा/ उद्योगआईएएस अधिकारी
प्रथम प्रवेशज्ञात नहीं
नागरिकताभारतीय
धर्मज्ञात नहीं
पताज्ञात नहीं
शौक/पसंदनई चीजें सीखना, नई संस्कृति, नई भाषाएं, खाना, किताबें पढ़ना, फिल्में देखना आदि
खाने की आदतज्ञात नहीं
माता – पितापिता –  सुनील दत्त शर्मा (वास्तुकार, दिल्ली में एक कंस्ट्रक्शन कंसल्टेंसी फर्म चलाते हैं)
माता – रचना शर्मा (पूर्व शिक्षक)
भाई – बहनभाई – नाम ज्ञात नहीं है.
बहन – नाम ज्ञात नहीं है.
वैवाहिक स्थतिअविवाहित
आर्थिक स्थितिअमीर
निवल मूल्य/ Net Worthज्ञात नहीं

Shruti Sharma UPSC Civil Service Final Result 2021

UPSC Civil Service Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आयोजित सिविल सेवा (Civil Service) परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा आज हो गई है. इस परीक्षा में श्रुति शर्मा (Shruti Sharma) ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है. श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं. उन्होंने दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी की है. वह इतिहास की छात्रा हैं. श्रुति शर्मा पिछले दो साल से जामिया मिलिया इस्लामिया में आवासीय कोचिंग एकेडमी (RCA) से कोचिंग ले रहीं थी.

यूपीएससी की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में इस बार फिर से लड़कियों ने बाजी मारी है. श्रुति शर्मा ने यूपीएससी की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया है. जानकारी के मुताबिक श्रुति शर्मा सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की छात्रा हैं. उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया में आवासीय कोचिंग एकेडमी में रहकर यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी. 

Shruti Sharma Biography in hindi 2022 | श्रुति शर्मा की आयु, धर्म, पसंद, शिक्षा, राशी वजन, उचाई वास्तविक नाम तथा इनका काम उद्योग, माता-पिता का नाम, इनका व इनके फॅमिली का फोटो, जन्म स्थान और वेतन इत्यादी सभी की सम्पूर्ण जानकारी हम इस लेख के माध्यम से समझेंगे.

Shruti Sharma Biography | श्रुति शर्मा का जीवन परिचय

वास्तविक नामश्रुति शर्मा
ऊंचाईसेंटीमीटर में – 160 
मीटर में – 1.60 
वजनज्ञात नहीं
जन्म दिनांकज्ञात नहीं
आयुज्ञात नहीं
जन्म स्थानधामपुर, बिजनौर, उत्तर प्रदेश
राशीज्ञात नहीं

Shruti Sharma Biography

श्रुति शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश में बिजनौर के धामपुर में हुआ था. श्रुति शर्मा एक भारतीय आईएएस अधिकारी है. उनको नई चीजें सीखना, नई संस्कृति, नई भाषाएं, खाना, किताबें पढ़ना और फिल्में देखने का शौक है. उनके पिता सुनील दत्त शर्मा एक वास्तुकार, दिल्ली में एक कंस्ट्रक्शन कंसल्टेंसी फर्म चलाते हैं), और माँ रचना शर्मा एक पूर्व शिक्षक है. उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है. उनके पसंदीदा कवि है.

इतिहास की छात्रा श्रुति शर्मा टॉप

यूपी की रहने वाली इतिहास की छात्रा श्रुति शर्मा इस प्रतिष्ठित परीक्षा में पहले स्थान पर रहीं तो वहीं अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं. चौथे स्थान पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. इसके अलावा पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली. छठे स्थान पर यक्ष चौधरी रहे. सातवें स्थान पर सम्यक एस जैनी, जबकि आठवीं रैंक इशिता राठी को मिली है, 9वीं रैंक प्रीतम कुमार और 10वीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा ने हासिल की.

कौन हैं श्रुति शर्मा?

श्रुति शर्मा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं. उन्होंने ने UPSC से आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है. वो इतिहास की छात्रा हैं. श्रुति शर्मा दिल्ली में रहकर पढ़ाई कर रहीं थी. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक किया है. इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेसिडेंश्यिल कोचिंग एकेडमी (RCA) से कोचिंग ली थी. 

टॉप 10 में शामिल छात्राएं और छात्र

1.श्रुति शर्मा

2.अंकिता अग्रवाल

3.गामिनी सिंगला

4.ऐश्वर्या वर्मा

5.उत्कर्ष द्विवेदी

6.यक्ष चौधरी

7.सम्यक एस जैनी

8.इशिता राठी

9.प्रीतम कुमार

10.हरकीरत सिंह रंधावा

UPSC रिजल्ट में लड़कियों ने लहराया परचम, श्रुति शर्मा बनीं टॉपर

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा- 2021 के परिणाम घोषित किये, जिसमें श्रुति शर्मा पहले स्थान पर रही हैं। आयोग ने बताया कि लगभग 685 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। हालांकि आयोग ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी।

आयोग ने कहा कि श्रुति शर्मा पहले पायदान पर रही हैं जबकि अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है।

हर साल सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है, जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों का चयन किया जाता है।

परीक्षार्थियों के मार्क्स रिजल्ट की घोषणा के करीब 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि इससे पहले आयोग ने 17 मार्च को सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी किया था। मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के इंटरव्यू 5 अप्रैल से 26 मई 2022 तक लिए गए। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 भर्ती के जरिए, आईएएस, आईएफएस, आईपीएस व ग्रुप ए व ग्रुप बी के 749 पदों को भरा जाएगा।

श्रुति शर्मा एक मेहनती छात्रा है जिसने हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा 2021 पास की है और सीएसई परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। अब हर कोई इंटरनेट पर सर्च कर रहा है कि श्रुति शर्मा कौन है और सीएसई परीक्षा 2021 का टॉपर कौन है। आज, आधिकारिक विभाग ने ऑनलाइन मोड के माध्यम से यूपीएससी परीक्षाओं की टॉपर सूची घोषित कर दी है। 

यूपीएससी विभाग द्वारा हर साल सिविल पदनाम रिक्ति के लिए विभिन्न पद निकाले जाते हैं। इस साल श्रुति शर्मा ने सीएसई 2021 में पहली रैंक हासिल की। ​​जैसा कि हम सभी जानते हैं, यूपीएससी कठिन श्रेणी में आता है, जिसे कुछ चुनिंदा छात्रों ने पास किया है। इस साल टॉपर की सूची के लिए 54 उम्मीदवारों का चयन किया गया था जिसमें श्रुति शर्मा का नाम सबसे ऊपर है. यहां इस लेख पृष्ठ पर, आपको श्रुति शर्मा की आयु, जन्म तिथि, प्रेमी, परिवार, के बारे में सभी विवरण मिलेंगे।

श्रुति शर्मा नाम की एक लड़की ने हजारों छात्रों के बीच परीक्षा में भाग लिया और केवल 23 साल की उम्र में पहली रैंक हासिल की। ​​वह बिजनौर शहर में पैदा हुई थी और उसने दिल्ली, भारत में अपनी पढ़ाई पूरी की। आईएएस/यूपीएससी के एक मॉक इंटरव्यू में उसने कहा कि वह हिस्ट्री ऑनर्स की छात्रा थी। उसने जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की है। 

वर्तमान में, वह दिल्ली, भारत में रहती है। आजकल इंटरनेट और न्यूज चैनलों पर यूपीएससी के टॉपर्स के नाम दिखाए जाते हैं। कई उम्मीदवारों को सीएसई परीक्षा के माध्यम से आईपीएस, आईएएस, आईएफएस और कई अन्य भर्तियों में चयन करने का मौका मिलता है। अपनी अन्य रुचियों पर सिविल सेवाओं को चुनने के पीछे कई कारण हैं। आइए इस वेब पेज के माध्यम से हमारे साथ श्रुति शर्मा की पूरी यात्रा और अध्ययन योजनाओं को जानते हैं।

यूपीएससी परीक्षा की टॉपर श्रुति शर्मा एक विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती हैं। वह अविवाहित है और उसका परिवार अज्ञात है। उन्होंने स्टीफंस कॉलेज से हिस्ट्री ऑनर्स में ग्रेजुएशन पूरा किया है। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश मिला। हाल ही में उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन शुरू किया है। वह समाज और अपने आसपास के लोगों में कई बदलाव लाना चाहती है। वह विविधता में विश्वास करती है और नई चीजों, भाषाओं, संस्कृतियों आदि को सीखने के लिए उत्सुक है। 

उसने स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। वर्तमान में, वह जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर (एमए) कर रही है। जब हम उसके शौक के बारे में बात करते हैं, तो उसे नई संस्कृतियों का पता लगाना, किताबें पढ़ना और फिल्में देखना पसंद है। श्रुति शर्मा (यूपीएससी टॉपर) के बारे में अधिक जानकारी नीचे अनुभाग में देखें।

श्रुति शर्मा के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य

  • श्रुति शर्मा एक भारतीय महिला हैं जिन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा में AIR 1 हासिल करके टॉप किया है।
  • यूपीएससी टॉपर्स 2021 की सूची 28 मई 2022 को जारी की गई थी। इस आयोजन की प्रमुखता यह थी कि शीर्ष तीन स्लॉट महिलाओं द्वारा सुरक्षित किए गए थे, जिसमें अंकिता अग्रवाल ने AIR 2 और गामिनी सिंगला AIR 3 हासिल की थी।
  • अपने स्कूल के दिनों के दौरान, वह छात्र कार्यकारी की सदस्य थीं, और उन्हें सांस्कृतिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने अपने स्कूल के दिनों को कार्यक्रमों के आयोजन में बिताया।
  • कॉलेज में, उन्होंने संसदीय बहस, पारंपरिक बहस, और वाद-विवाद की बारी बोली शैली जैसी विभिन्न प्रकार की बहसों में सक्रिय रूप से भाग लिया
  • अपने मॉक इंटरव्यू के दौरान सिविल सेवा में करियर बनाने के अपने कारण बताते हुए श्रुति शर्मा ने कहा,
  • मेरा मानना ​​​​है कि मेरी एक निश्चित विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि रही है, इसलिए, मैं हमेशा कुछ ऐसा करना चाहता था जिसमें मैं किसी तरह से समाज को वापस दे सकूं … दूसरा, मेरा मानना ​​​​है कि व्यक्तिगत स्तर पर विविधता और दायरा जो ये सेवाएं प्रदान करते हैं महान व्यक्तिगत विकास और बहुत कुछ सीखने का अवसर।”
  • अपने साक्षात्कार में, उसने यह भी खुलासा किया कि उसने उर्दू सीखने की कोशिश की थी।
  • वह विश्व सिनेमा की उत्साही प्रेमी हैं और उन्होंने ईरानी फिल्मों और हांगकांग की फिल्मों सहित विभिन्न प्रकार के सिनेमा देखे हैं।
  • उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टॉप करने में अपनी सफलता का श्रेय जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) को दिया, जहां उन्होंने परीक्षा की तैयारी की।
  • यूपीएससी परीक्षा में उनका वैकल्पिक इतिहास इतिहास था।
  • सर्वेश्वर दयाल सक्सेना उनके पसंदीदा कवि हैं।

UCSE परीक्षा 2021 के टॉप 5 टॉपर्स की सूची

सिविल सेवा परीक्षा 2021 का परिणाम पहले ही घोषित किया जा चुका है। सीएसई परीक्षा 2021 में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। इसलिए अंकिता अग्रवाल, गामिनी सिंगला, ऐश्वर्या वर्मा और उत्कर्ष द्विवेदी नाम के अन्य छात्रों ने सीएसई परीक्षा 2021 में क्रमश: दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया। इस बार कुल 685 उम्मीदवारों ने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली है। यहां नीचे दी गई तालिका में, आप रैंकिंग के साथ यूपीएससी परीक्षा के लिए शीर्ष 5 टॉपर्स के नाम देख सकते हैं।

  • पहला स्थान-    श्रुति शर्मा
  • दूसरा स्थान-   अंकिता अग्रवाल
  • तीसरा स्थान-    गामिनी सिंगला
  • चौथा स्थान-    ऐश्वर्या वर्मा
  • 5वां स्थान-    उत्कर्ष द्विवेदी

श्रुति ने अपनी सफलता के पीछे की रणनीति के बारे में भी बताया, “इस यात्रा ने बहुत मेहनत और धैर्य को मजबूर किया। यह अध्ययन में बिताए घंटों की संख्या के बारे में नहीं है; यह अध्ययन की गुणवत्ता के बारे में है। पढ़ना महत्वपूर्ण है, लेकिन घंटों का पता लगाना नहीं है। रणनीति भी महत्वपूर्ण है, इसलिए अध्ययन करते समय अपने स्रोतों को बाधित बनाए रखना चाहिए। मेरे नोट्स, समाचार पत्र और व्यायाम उत्तर लेखन ने मुझे किताबों के अलावा बहुत बढ़ावा दिया।”

UPSC CSE 2021 टॉपर बुक लिस्ट

पेपरबुकलिस्ट (प्रारंभिक परीक्षा)
सामान्य अध्ययन (पेपर I)इतिहास, भूगोल और राजनीति के एनसीईआरटी कक्षा 8वीं-12वीं
बिपन चंद्र द्वारा भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष
जीसी लेओंग द्वारा भौतिक भूगोल का प्रमाण पत्र
एम लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति
रमेश सिंह द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था
करेंट अफेयर्स – द हिंदू, योजना पत्रिका, कुरुक्षेत्र पत्रिका
ऑक्सफोर्ड वर्ल्ड एटलस
अंतर्राष्ट्रीय संबंध एनसीईआरटी XI और XII
भारतीय संस्कृति- स्पेक्ट्रम एनआईओएस पाठ्यक्रम सामग्री
CSATमौखिक और गैर-मौखिक तर्क – आरएस अग्रवाल
टीएमएच सीएसएटी मैनुअल
एम.टायरा द्वारा त्वरित गणित।
अंग्रेजी व्याकरण और संरचना व्रेन और मार्टिन
पेपरबुकलिस्ट (मुख्य परीक्षा)
सामान्य अध्ययन – 1बिपन चंद्र द्वारा भारत की आजादी के लिए संघर्षभारत
आजादी के बाद बिपन चंद्र द्वारा
आरएस शर्मा द्वारा प्राचीन भारत
सतीश चंद्र द्वारा मध्यकालीन भारत के इतिहास
प्लासी से विभाजन तक और उसके बाद शेखर बंद्योपाध्याय द्वारा
ग्यारहवीं कक्षा के लिए भारतीय कला का परिचय (एनसीईआरटी)
भारत का भूगोल – माजिद हुसैन
विश्व भूगोल- माजिद हुसैन
ऑक्सफोर्ड एटलस
जीसी लेओंग द्वारा केंद्रीय भौतिक और मानव भूगोल
भूगोल NCERTs (कक्षा XI और XII)
सामान्य अध्ययन -2भारतीय राजनीति एम लक्ष्मीकांत द्वारा
डीडी बसु द्वारा भारत का संविधानभारत का
विदेश नीति राजीव सीकरी द्वारा
सामान्य अध्ययन-3रमेश सिंह द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था
सामान्य अध्ययन- 4सुब्बा राव और पीएन राव चौधरी द्वारा नैतिकता, सत्यनिष्ठा और योग्यता

UPSC Results 2021 : यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में उत्तर प्रदेश की श्रुति शर्मा ने किया टाप, बिजनौर निवासी श्रुति ने दिल्ली में की तैयारी

UPSC Results 2021 संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2021 में उत्तर प्रदेश के बिजपौर की श्रुति शर्मा ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है। श्रुति ने दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी की है। वह इतिहास की छात्रा हैं।
UPSC Results 2021 संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2021 में उत्तर प्रदेश के बिजपौर की श्रुति शर्मा ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है। श्रुति ने दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी की है। वह इतिहास की छात्रा हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की 2021 की सिविल सेवा परीक्षा में उत्तर प्रदेश की श्रुति शर्मा ने टाप कर प्रदेश का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया है। सिविल सेवा परीक्षा 2021 का परिणाम सोमवार को घोषित किया गया। इसके पहले तीन स्थान पर लड़कियां हैं। इस बार कुल 685 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा आज हो गई है। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के बिजपौर की श्रुति शर्मा ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है। श्रुति ने दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी की है। वह इतिहास की छात्रा हैं। श्रुति दो वर्ष से जामिया में आरसीए से कोचिंग कर रहीं थी। फाइनल परिणाम आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर देख सकते हैं।

UPSC Results 2021

UPSC Results 2021