Religious-Conversion-case-in-Basti : बस्ती में चार के खिलाफ दर्ज हुआ धर्मांतरण कराने का मुकदमा

0 116

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Religious-Conversion-case-in-Basti : Case registered against four in Basti for getting conversion

Religious-Conversion-case-in-Basti : बस्ती में चार के खिलाफ दर्ज हुआ धर्मांतरण कराने का मुकदमा

बस्ती, हरैया टाईम्स न्यूज़ सर्विस :

जिले की कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को धर्मांतरण कराने के आरोप में चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। कोतवाली क्षेत्र निवासी पिता ने नगर बाजार के रहने वाले आरोपी युवक, उसके माता-पिता और बहन के खिलाफ मुकदमा लिखवाया है। बेटी का धर्म परिवर्तन कराए जाने से बचाते हुए उसे सकुशल बरामद कराने की पुलिस से गुहार लगाई है। आरोपियों की गिरफ्तारी और युवती को बरामद करने में कोतवाली पुलिस दिन रात एक किये हुए है। पता चला है कि युवक और युवती दोनों घर से फरार हैं। बस्ती रेंज में धर्मांतरण कराने को लेकर यह पहला मुकदमा है।

कोतवाली थाना क्षेत्र के रहने वाले

कोतवाली थाना क्षेत्र के रहने वाले एक पिता ने मंगलवार को तहरीर देते हुए बताया कि 22 अगस्त 2021 को नगर बाजार थाना क्षेत्र के भैंसनपुर रमवापुर गांव के रहने वाले मोहम्मद इरफान और उसके माता-पिता ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया। आरोप लगाया कि जबरन उसे अपने घर ले गए। लेकिन मौजूदा समय घर पर न तो इरफान है और न ही उसके माता पिता। पुलिस को दी तहरीर में पीड़ित पिता ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी पर नाजायज दबाव डालकर मो. इरफान ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में मो. इरफान उर्फ यश के नाम से याचिका (सुरक्षा के लिए) दायर की जिसे कुछ दिनों बाद वापस ले लिया।

पिता ने आरोप लगाते हुए बताया कि यश नाम बताकर उनकी बेटी को बरगलाने वाला मो. इरफान और उसके माता-पिता अब जोर जबरदस्ती कर उनकी बेटी का धर्मान्तरण कराना चाहते हैं। गैर धर्म में विवाह की कहानियां सुनाकर उनकी बेटी पर दबाव बना रहे हैं। उन्होंने पुलिस को दी तहरीर में आरोप लगाया है कि इस अपराध में नगर थाना क्षेत्र के बक्सर की रहने वाली मो. इरफान की बहन भी उसका साथ दे रही है। इसके साथ ही पीड़ित पिता ने बेटी की जान को खतरा बताते हुए मोहम्मद इरफान, उसके पिता अली अहमद, मां और बहन (नाम अज्ञात) को गिरफ्तार करने के साथ ही बेटी को बरामद करने की पुलिस से गुजारिश की है।

इन पर दर्ज हुआ है मुकदमा

नगर बाजार थाना क्षेत्र के भैंसनपुर रमवापुर गांव निवासी मोहम्मद इरफान उर्फ यश, उसका पिता अली अहमद और उसकी मां। नगर बाजार थाना क्षेत्र के बक्सर गांव की रहने वाली उसकी बहन।

इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा

कोतवाली पुलिस ने आईपीसी की धारा 346, 365, 368, 419 और उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश, 2020 की धारा 5(1) के तहत मुकदमा (मु. सं. 0355/ 2021) दर्ज किया है। सूत्रों के मुताबिक सभी आरोपी घर से फरार हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.