Railway senior citizen news: रेलवे ने सीनियर सिटीजन को 50% छूट हमेशा के लिए खत्म कर दी

25

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

नई दिल्ली। भारत की ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली 50% छूट को हमेशा के लिए खत्म कर दिया गया है। यह जानकारी रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में दी। उन्होंने बताया कि फिलहाल रेल में यात्रा करने वाले सभी नागरिक रेलयात्री हैं। उन्हें किसी भी प्रकार का विशेष दर्जा नहीं है। 


उल्लेखनीय है कि सन 2020 में कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान रेलवे द्वारा सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली 50% छूट बंद कर दी गई थी। स्थिति सामान्य होने के बाद लगातार पूछा जा रहा था कि रेलवे द्वारा बुजुर्गों को दिया जाने वाला डिस्काउंट कब शुरू होगा। फिलहाल रेलवे द्वारा 4 श्रेणी के दिव्यांगों, 11 गंभीर बीमारियों के मरीजों और छात्रों को दी जाने वाली छूट बहाल कर दी गई है। 


(Railway minister) रेलवे मंत्री के इस फैसले से रायपुर छत्तीसगढ़ में रेलवे के सलाहकार सदस्य भी सहमत नहीं है। दीपक शर्मा का कहना है, बुजुर्गों को छूट दिए जाने पर पुनर्विचार करने की मांग करेंगे। (Railways) रेलवे में प्रतिदिन बड़ी संख्या में बुजुर्ग यात्रा करते है। किराए में छूट मिलना चाहिए। अभी नहीं तो थोड़े समय बाद यह सुविधा यात्रियों को मिले। कम से लंबी दूर की यात्रा में बुजुर्गों का किराया कम होना चाहिए। 


रेलवे के जानकारें का भी कहना है, रेलवे बोर्ड को अपने फैसले पर विचार करना चाहिए। संक्रमण कम होने के साथ सफर करने वाले यात्रियों में बुजुर्गों की संख्या में इजाफा हो रहा। 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.