पठन-पाठन में गुणात्मक सुधार के लिए राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में हुआ कार्यक्रम

39

पठन-पाठन में गुणात्मक सुधार के लिए राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में हुआ कार्यक्रम

बस्ती। माध्यमिक शिक्षा में संचालित सरकारी योजनाओं के अभिमुखीकरण व पठन-पाठन में गुणात्मक सुधार के लिए राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में रविवार को संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।आयुक्त गोविंद राजू एनएस ने कहा कि छात्र-छात्राओं में जिज्ञासा पैदा करने के लिए प्रधानाचार्य और अध्यापक संयुक्त रूप से मिलकर प्रयास करें। कॉलेज में नियमित रूप से शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव प्रयोग करें और छात्र-छात्राओं में अच्छी आदतों का विकास करें। कहा कि विद्यार्थियों की रुचि के अनुसार उनको विषय पढ़ाया जाए और आगे चलकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाए। शिक्षा विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों के योजनाओं की जानकारी समय-समय पर जरूर दी जाए।

संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा कि पहली जुलाई से नया सत्र नए कलेवर के साथ प्रारंभ करें। कॉलेज परिसर को पूरी तरह स्वच्छ बनाएं। उप शिक्षा निदेशक डॉ. ओम प्रकाश मिश्र ने कहा कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 में टॉप करने वाले छात्र- छात्राएं बहुत गरीब परिवार से आते हैं और वे ही हमारे आपके विद्यालयों में पढ़ते हैं। अभाव के बीच उन्हें समग्र रूप से शिक्षा उपलब्ध कराना हम सबकी जिम्मेदारी है।
मुख्य विकास अधिकारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि अध्यापकों को प्रामाणिक जानकारी छात्र-छात्राओं को उपलब्ध करानी चाहिए। कार्यक्रम को हाई स्कूल में जिला टॉप करने वाले छात्र निकुंज वर्मा के विद्यालय एचएलबी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राजकुमार व इंटरमीडिएट टॉप करने वाले छात्र सुबोध पांडेय के विद्यालय शिवम इंटरनेशनल एकेडमी के प्रधानाचार्य सुरेश सिंह ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम का संचालन मानवी सिंह ने किया। जिला विद्यालय निरीक्षक डीएस यादव ने सभी के प्रति आभार जताया। जिला समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पांडेय व प्रोबेशन अधिकारी अनुपम यादव ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। आयुक्त ने कॉलेज की टॉपर छात्रा सबा व शमा को सम्मानित किया। प्रधानाचार्य नीलम सिंह व एसबी सिंह के अलावा अधिकांश विद्यालयों के प्रधानाचार्य मौजूद रहे।

Read Also : Basti Crime News: पूर्व जिला पंचायत सदस्य के बेटे को गोली मारकर लैपटॉप लूटने वाला बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार