20 मार्च रविवार को जीरो से पांच साल आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक

11

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बस्ती : 20 मार्च रविवार को पल्स पोलियो दिवस है। इस दिन बूथ पर जीरो से पांच साल आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। यह जानकारी जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने दी है। कहा कि बार-बार हर बार बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए पोलियो ड्राप पिलवाना होगा। 21 से 26 मार्च तक टीमें घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाएंगी। 27 मार्च को पुन: बूथ पर दवा पिलाई जाएगी। एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन को निर्देश दिया कि 20 मार्च को बीटीएफ टीम की कार्यवाही की समीक्षा करें। इसके अलावा निर्धारित माइक्रोप्लान को उपलब्ध कराने के लिए डा. एके कुशवाहा को निर्देशित करें। सभी सीएचसी/पीएचसी के चिकित्सा प्रभारी तथा निगरानी टीमें सक्रियता से कार्य करेंगी। एसीएमओ ने बताया कि जिले में 746 हाउस टीम घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगी। इनकी निगरानी के लिए 32 मोबाइल टीम कार्य करेंगी। इसके अलावा 54 एमओ द्वारा भी मानीटरिग किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने बताया कि जनपद में 21 से 27 मार्च तक स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा कार्यक्रम संचालित है।

यूनिसेफ के आलोक राय ने बताया कि कोविड-19 के कारण बीच में यह अभियान बाधित रहा है। पुन: लगभग 14 माह बाद यह कार्य प्रारंभ हो रहा है। डा. सीके वर्मा ने बताया कि जिला चिकित्सालय के ट्रामा सेंटर में पोर्टेबल डिजिटल एक्स-रे मशीन प्राप्त हो गई है, जो रोगियों के उपचार के लिए क्रियाशील है। सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, डीआईओएस डीएस यादव, डीपीआरओ एसएस सिंह, सभी एमओआईसी, ग्रेट रोटरी क्लब के एलके पांडेय, मंयक श्रीवास्तव मौजूद रहे।

टीबी मरीजों को गोद लेने की अपील

क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने टीबी मरीजों को गोद लेने के लिए स्वयं सेवी संगठनों से अपील किया। कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत का संकल्प लिया गया है। भारत के कुल क्षय रोगियों का पांचवां भाग उप्र में है।

टीबी मरीजों की कुल संख्या 5005 है। डीएम ने स्वयं 5 मरीजों को गोद लेने की घोषणा भी की। ग्रामीण विकास सेवा समिति 15, अहाना यूपी एनपी पांच, विहान संस्था दो, रोटरी क्लब ग्रेटर 12, रोटरी क्लब 10, उम्मीद संस्था 10, सहदेव प्रसाद चेरीटेबल पांच, चित्रांश क्लब पांच मरीजों को गोद लिए जाने की सहमति दी गई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.