PM Kisan Yojana 11th Installment: अगर अब तक आपको नहीं मिली 11वीं किस्त, तो पैसे न आने के पीछे हो सकते हैं ये कारण

16

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

PM Kisan Yojana 11th Installment: देश के उन किसानों को सरकार आर्थिक लाभ देती है, जो संपन्न नहीं हैं। ऐसे किसानों को सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मदद पहुंचाती है। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली 11वीं किस्त जारी की गई। इससे पहले तक लोगों को 10 किस्त जारी की जा चुकी थी। वहीं, किसानों को इस 11वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार था। सरकार द्वारा जारी करने के बाद लाभार्थियों के खाते में धीरे-धीरे पैसे पहुंच रहे हैं। लेकिन अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और अब तक आपके बैंक खाते में पैसे नहीं पहुंचे हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि कुछ कारण हैं, जिनकी वजह से आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

PM Kisan Yojana 11th Installment : योजना में मिलता है इतना लाभ

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत इस योजना से जुड़े लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद केंद्र सरकार की तरफ से दी जाती है। इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में सीधे लोगों के बैंक खाते में भेजा जाता है।

PM Kisan Yojana 11th Installment :ये हैं वो लोग, जिन्हें नहीं मिलेंगे 11वीं किस्त के पैसे:-

  • अगर आप संस्थागत किसान हैं, तो आपको लाभ नहीं मिल सकता
  • जो लोग सरकारी नौकरी करते हैं
  • जिन लोगों की महीने की पेंशन 10 हजार रुपये से ज्यादा है
  • जो लोग आईटीआर दाखिल करते हैं
  • अगर आप लोक सभा, राज्य सभा, विधान सभा, विधान परिषद के पूर्व या मौजूदा सदस्य हैं, तो भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

ऐसे में अगर इनमें से किसी भी कैटेगरी में आप आते हैं, तो तय नियमों के मुताबिक आपको 11वीं किस्त का लाभ नहीं मिल सकता है।

PM Kisan Yojana 11th Installment : 11वीं किस्त का स्टेटस चेक करने का तरीका:-

स्टेप 1

  • अगर आप ऊपर बताई गई लिस्ट में नहीं हैं, तो आप खुद घर बैठे ये चेक कर सकते हैं कि आप 11वीं किस्त का लाभ मिलने वाली सूची में हैं या नहीं। इसके लिए आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर विजिट करना है।

स्टेप 2

  • यहां पर आपको कई ऑप्शन नजर आएंगे, जहां पर आपको ‘फॉमर्स कॉर्नर’ पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ‘Beneficiary Status’ वाले विकल्प को चुनना है।

स्टेप 3

  • फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना है। इसके बाद गेट डेटा पर क्लिक करके आप अपने पेमेंट का स्टेटस देख सकते हैं।

See also :

Get real time updates directly on you device, subscribe now.