PM KISAN Recovery: गलत फायदा उठा रहे लोगों पर होगी कारवाही लिस्ट देखे?

14

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

pmKisan Yojana , pm Kisan Samman Nidhi Yojana , pm Kisan new list , pm Kisan Paisa wapasi list mein Naam Kaise dekhe ? , पीएम किसान पैसा वापसी लिस्ट , pm kisan recovery list list.

पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए एक बहुत ही बुरी खबर है बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनको पीएम किसान योजना का पैसा सरकार को वापस करना होगा । राज्य सरकार के द्वारा ऐसे किसानों की सूची डीबीटी एग्रीकल्चर की वेबसाइट पर PM KISAN Recovery List डाल दी गई है जिन्हें पीएम किसान योजना के तहत मिली किस्त वापस करनी होगी । आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान योजना पैसा वापसी सूची कैसे निकालनी है ? PM KISAN Recovery List और इसमें अपना नाम कैसे देखना है इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे ।

ध्यान दें अगर आप का भी नाम इस वापसी सूची में है तो आपको पीएम किसान के तहत मिला हर किस्त का पैसा राज्य सरकार को वापस लौटा देना होगा । और यह पैसा कैसे लौटना है इसकी भी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे ।

पीएम किसान पैसा वापसी सूची क्या है ?


मेरे हिसाब से आप सभी लोगों को पीएम किसान योजना से संबंधित जानकारी नहीं चाहिए, क्योंकि आप लोग पीएम किसान योजना क्या है इसके बारे में पहले से जानकारी रखते हैं , अगर आप लोग पीएम किसान योजना के बारे में नहीं जानते हैं या पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक ↗️ कर हमारे दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं ।

बात करते हैं Pm Kisan Paisa Wapasi List की तो हाल ही में बिहार सरकार के द्वारा डीबीटीबिहार के आधिकारिक वेबसाइट पर आयकर दाता किसान की सूची अपलोड की गई है और जैसा आप लोग जानते होंगे आयकर देने वाले किसान पीएम किसान के पात्र नहीं माने जाते हैं , अत: ऐसे किसान जिन्होंने पहले पीएम किसान योजना के तहत कोई भी राशि पाई थी और वह आयकर दाता है तो उन्हें यह पैसा राज्य सरकार को वापस करना होगा । और साथ ही बिहार सरकार के द्वारा आयकर दाता किसान की सूची भी डीबीटी बिहार के पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है ।

InstallmentPeriodNumber of beneficiaries
🔥 NinthAugust-November 2022-22Comming Soon
🔥 EighthAPR-JUL 2022-2210,47,75,063
🔥 SeventhDecember-March 202296,816,001
🔥 SixthAugust – November 2020-21102,135,359
🔥 FifthApril-July 2020-21104,893,914
🔥 The fourthDecember-March 2019-2089,497,023
🔥 The thirdAugust-November 2019-2087,579,244
🔥 The secondApril-July 2019-2066,317,083
🔥 FirstDecember-March 2018-1931,605,060

किन किसानों से लिया जा रहा है पीएम किसान का पैसा वापस ?

राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा वैसे ही किसानों से PM Kisan का पैसा वापस लिया जा रहा है जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्र नहीं है ,यानी ऐसे किसान जो PM Kisan Yojana के पात्रता के मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं और धोखे से PM Kisan के तहत आवेदन कर धोखाधड़ी के जरिए PM Kisan Yojana का पैसा पा रहे हैं उन्हें यह पैसा राज्य सरकार या केंद्र सरकार को वापस करना होगा अगर यह पैसा किसान वापस नहीं करते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है ।

फिलहाल राज्य सरकार द्वारा ऐसे किसानों से ही पैसे वापस लिए जा रहे हैं जो पिछले वित्त वर्ष में आयकर दाता है। बिहार सरकार के द्वारा आयकर दाता किसान की सूची भी अपलोड कर दी गई है जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं आयकर दाता सूची यानी ऐसे किसान की सूची जिनको पीएम किसान का पैसा वापस करना है उसमें नाम कैसे देखनी है इसकी प्रक्रिया हम आपको आगे बताएंगे ।

पीएम किसान पैसा वापसी सूची में नाम कैसे देखें ?

अगर आप पीएम किसान पैसा वापसी सूची में नाम देखना चाहते हैं तो हम आपको बता दें यह सूची फिलहाल बिहार सरकार के द्वारा केवल बिहार के किसानों के लिए ही जारी की गई है ,अगर आप दूसरे राज्य से हैं तो अपने राज्य सरकार की कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर खुद से जानकारी चेक कर लीजिए । वैसे किसी दूसरे राज्य की लिस्ट अगर आती है तो हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे देंगे आप हमारे वेबसाइट को बुकमार्क कर के रख ले ।

Pm Kisan Paisa Wapasi List Name Check Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आप DBT Agriculture Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे , DBT Bihar पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ कृषि विभाग बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे दिखाया गया है ।
  • Home Page पर आपको Menu Bar में आवेदन की स्थिति/आवेदन प्रिंट , का एक मीनू देखने को मिलेगा जैसा यहां देख सकते हैं । 
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सबसे ऊपर पहला ऑप्शन PM-KISAN आयकर आयोग्य किसान का लिंक देखने को मिलेगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 
  • PM-KISAN आयकर आयोग्य किसान ↗️ के लिंक पर क्लिक करेंगे , जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां दिखाया गया ।
  • ➡️ यहां पर आप दो माध्यमों से अयोग्य किसानों की सूची यानी ऐसे किसान जिनको पीएम किसान का पैसा वापस करना है को देख सकते हैं । (1) अपना जिला, ब्लॉक, पंचायत, विलेज का चयन करके (2) किसान पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके ।
  • ➡️ पहला ऑप्शन आप यहां पर अपना District, Block, Panchayat, Village का चयन करेंगे और सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ अब यहां आपके गांव में जितने भी किसान हैं जिनको पीएम किसान योजना का पैसा लौटाना है उनका नाम खुलकर आ जाएगा । जैसा लिस्ट नीचे देख सकते हैं ।
  • यहां पर आपको किसान रजिस्ट्रेशन नंबर , किसान का नाम , किसान के पिता का नाम , किसान का मोबाइल नंबर , किसान को कितने किस्त मिली और उन्हें कितनी राशि सरकार को वापस करनी है उसकी जानकारी दिख जाएगी । जैसा यहां नीचे देख सकते हैं ।

नोट :- ध्यान दें जिस किसान का यहां पर नाम दिखता है उसे जितनी रिकवरी अमाउंट दिखाई देती है उतना पैसा राज्य सरकार को वापस करना ही होगा ।

अगर पीएम किसान रिकवरी लिस्ट में नाम है तो हम पैसा वापस कैसे कर सकते हैं ?

यह सवाल बहुत सारे किसानों के मन में चल रहा होगा जिनका नाम पीएम किसान रिकवरी लिस्ट में आया है , अगर आपका नाम भी आया है और आपको पीएम किसान का पैसा वापस करना है तो इसके लिए आप अपने कृषि समन्वयक/जिला कृषि पदाधिकारी/बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं । या फिर राशि वापस करने के लिए आप https://bharatkosh.gov.in/ पोर्टल का भी उपयोग कर सकते हैं ।

FAQ Pm Kisan Samman Nidhi Yojana Paisa Wapsi

क्या सभी किसानों को पीएम किसान का पैसा वापस करना होगा ?

“नहीं” केवल उन्हीं किसानों को PM Kisan का पैसा वापस करना होगा जो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्रता के मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं तथा जिनका नाम PM KISAN Recovery  List में शामिल है |

किन-किन राज्य के किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा वापस करना है ?

अभी केवल बिहार सरकार के द्वारा पीएम किसान रिकवरी अमाउंट लिस्ट जारी की गई है जो केवल ऐसे किसानों के लिए है जो आयकर दाता है । अन्य किसी राज्य सरकार के द्वारा अभी ऐसी कोई सूची जारी नहीं की गई है ।

किन किसानों को पीएम किसान का पैसा फिलहाल वापस करना होगा ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से वैसे किसान जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष या इस वित्तीय वर्ष में आयकर चुकाया है यानी वैसे किसान जिन्होंने अपना इनकम टैक्स दिया है उन्हें पीएम किसान में मिला पैसा वापस करना होगा ।

 पीएम किसान पैसा वापसी सूची में नाम कैसे देखें ?

चुकी pm Kisan Paisa wapasi  List केवल बिहार सरकार के द्वारा ही अभी अपलोड की गई है तो अगर आप बिहार के किसान हैं तो इस सूची में अपना नाम डीबीटीबिहार की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं , Pm Kisan Paisa Wapasi List में नाम कैसे देखना है इसकी प्रक्रिया हमने आपको इस आर्टिकल के ऊपर में विस्तार में बताई है ।

अगर पीएम किसान पैसा वापसी सूची में हमारा नाम है तो पैसा वापस कैसे करना है ?

यदि आपका नाम पीएम किसान पैसा वापसी सूची में पाया जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको यह पता चल जाएगा कि आपको कितना पैसा वापस करना है , और यह पैसा आप अपने कृषि समन्वयक/जिला कृषि पदाधिकारी/बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं । या फिर राशि वापस करने के लिए आप https://bharatkosh.gov.in/ पोर्टल की सहायता से वापस कर सकते हैं ।

FAQ PM-KISAN Recovery – Department of Agriculture

✔️ क्या सभी किसानों को पीएम किसान का पैसा वापस करना होगा ?

“नहीं” केवल उन्हीं किसानों को PM Kisan का पैसा वापस करना होगा जो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्रता के मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं तथा जिनका नाम PM KISAN Recovery  List में शामिल है |✔️ किन-किन राज्य के किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा वापस करना है ?

अभी केवल बिहार सरकार के द्वारा पीएम किसान रिकवरी अमाउंट लिस्ट जारी की गई है जो केवल ऐसे किसानों के लिए है जो आयकर दाता है । अन्य किसी राज्य सरकार के द्वारा अभी ऐसी कोई सूची जारी नहीं की गई है ।✔️ किन किसानों को पीएम किसान का पैसा फिलहाल वापस करना होगा ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से वैसे किसान जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष या इस वित्तीय वर्ष में आयकर चुकाया है यानी वैसे किसान जिन्होंने अपना इनकम टैक्स दिया है उन्हें पीएम किसान में मिला पैसा वापस करना होगा ।✔️ पीएम किसान पैसा वापसी सूची में नाम कैसे देखें ?

चुकी पीएम किसान पैसा वापसी सूची केवल बिहार सरकार के द्वारा ही अभी अपलोड की गई है तो अगर आप बिहार के किसान हैं तो इस सूची में अपना नाम डीबीटीबिहार की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं , Pm Kisan Paisa Wapasi List में नाम कैसे देखना है इसकी प्रक्रिया हमने आपको इस आर्टिकल के ऊपर में विस्तार में बताई है ।✔️ अगर पीएम किसान पैसा वापसी सूची में हमारा नाम है तो पैसा वापस कैसे करना है ?

यदि आपका नाम पीएम किसान पैसा वापसी सूची में पाया जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको यह पता चल जाएगा कि आपको कितना पैसा वापस करना है , और यह पैसा आप अपने कृषि समन्वयक/जिला कृषि पदाधिकारी/बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं । या फिर राशि वापस करने के लिए आप https://bharatkosh.gov.in/ पोर्टल की सहायता से वापस कर सकते हैं ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.