pm kisan beneficiary list | pm kisan next installment

13

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

pm kisan beneficiary list | pm kisan next installment

pm Kisan Samman Nidhi correction online , Pm Kisan Samman Nidhi Yojana , pmkisan.gov.in status check , pmkisan. gov. in , पीएम किसान बैंक अकाउंट संशोधन कैसे करें , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना करेक्शन कैसे करें , pmkisan.gov.in , पीएम किसान सुधार

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक पात्र लाभार्थी हैं और आप ने PM Kisan Yojana के लिए आवेदन कर रखा है ,यदि आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत कोई भी Correction करना चाहते हैं तो अब आपको इसकी अनुमति दे दी गई है । हाल ही में PM Kisan Portal पर कुछ नए विकल्प जोड़े गए हैं जिसका प्रयोग कर PM Kisan Online Correction के लिए Request दर्ज कर सकते हैं और अपनी जानकारी को सही कर Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत करेक्शन कैसे करना है इससे पहले हम आपको पीएम किसान के बारे में कुछ शब्दों में बताना चाहेंगे ।

pm kisan beneficiary list | PM Kisan Samman Nidhi Scheme


PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों के आर्थिक स्थिति को ऊपर करने के उद्देश्य से की गई । PM Kisan Yojana के तहत देश का हर एक किसान पात्र माना गया है , Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत इन पात्र किसानों को सरकार के द्वारा सालाना ₹6000 की रकम आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है । यह रकम किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर DBT के माध्यम से तीन बराबर किस्तों में यानी ₹2000 – ₹2000 की तीन किस्त 1 वर्ष में जमा की जाती है ।

₹6000 का किसान कहां कर सकता है इस्तेमाल

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को जो ₹6000 सालाना दिया जाता है उस पैसे का इस्तेमाल किसान अपनी खेती में कर सकता है , PM Kisan installment का प्रयोग कर किसान खेती के लिए खाद, बीज इत्यादि की व्यवस्था कर अपनी खेती को संपूर्ण रूप से कर सकता है और उन्हें यह करने के लिए सेठ साहूकार से कर्ज लेने की भी आवश्यकता नहीं है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के उद्देश्य

  • ➡️ देश के हर एक किसान को PM Kisan का पात्र लाभार्थी माना गया है तथा इन्हें PM Kisan Yojana का लाभ दिया जा रहा है ।
  • ➡️ देश के किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता सालाना उपलब्ध कराना ।
  • ➡️ इस योजना का लाभ लेकर कहीं ना कहीं किसानों से कर्ज का बोझ कम होगा और वह आत्मनिर्भर बनेंगे ।
  • ➡️ जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं वह प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए भी पात्र हैं ।
  • ➡️ अगर किसान पीएम किसान केसीसी के लिए आवेदन करता है तो उन्हें ₹300000 तक का लोन क्रेडिट कार्ड पर मिल सकता है ।

pm kisan beneficiary list : पीएम किसान योजना के लाभ

  • ➡️ किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रही है ।
  • ➡️ पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड हर किसान को सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद केंद्र सरकार के द्वारा पहुंचाई जा रही है ।
  • ➡️ खेती के लिए समय पर किसानों को पैसे उपलब्ध हो जाते हैं जिनसे वह बीज तथा उर्वरक की खरीद कर पाते हैं ।
  • ➡️ पीएम किसान योजना वर्तमान समय में शुरू है और देश का हर एक किसान इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है ।
  • ➡️ सूत्रों से बहुत सारे वरिष्ठ अधिकारी का यह भी कहना है क्योंकि पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की सबसे बड़ी किसानों के लिए शुरू की गई योजना है अतः इसके तहत मिलने वाली सालाना राशि बढ़ा दी जाए ।

PM Kisan Yojana 11th Installment/Kist Payment Status: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आज केंद्र सरकार ने 11वीं किस्त जारी कर दी है । इसके तहत किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये डाले गए हैं।

pm kisan beneficiary list मुख्य बातें

  • अब किसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी हो गया है।
  • पीएम किसान निधि योजना में हर साल किसानों को 6000 रुपये दिए जाते हैं।
  • गलत जानकारी देने पर पैसा भी रिकवर होगा।

 PM Kisan Yojana 11th Installment/Kist Payment Status : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आज केंद्र सरकार ने 11वीं किस्त जारी कर दी है । इसके तहत किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये डाले गए हैं। ऐसे में अब सभी रजिस्टर्ड किसानों को अपने बैंक अकाउंट में 2000 रुपये की राशि पहुंचने का इंतजार होगा। आपके खाते में 2000 रुपये पहुंचे की नही, इसे जानने का बहुत आसान तरीका है। जिसके जरिए आप आसानी से अपना अकाउंट चेक कर सकते हैं।

pm kisan beneficiary list ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

खाते में पैसा पहुंचा कि नहीं इसे पता करने के लिए  सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट  pmkisan.gov.in पर जाएं। वहां पर आपको दाईं तरफ ‘Farmers Corner’  या किसानों के लिए का ऑप्शन मिलेगा। उस सेक्शन ‘Beneficiary Status’ या लाभार्थी की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा।

नए पेज पर लाभार्थी को आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन चुनना होगा। एक ऑप्शन चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक खाता या फिर मोबाइल नंबर की डिटेल फीड करनी होगी। इसके बाद इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किस्तों का स्टेटस सामने आ जाएगा। यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है। किस खाते में पैसा गया है, यह डिटेल सामने आ जाएगी।

PM Kisan Yojana 11th Installment नहीं पहुंचने पर यहां करें शिकायत

 अगर पीएम किसान योजना का पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचा है। तो उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी मौजूद भी है। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है। इसके अलावा ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

pm kisan beneficiary list e-KYC नहीं करा पाने भी अटक सकता है पैसा

अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो भी पीएम किसान योजना की 11 वीं किस्त अटक सकती है। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि सरकार ने अब रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी है। और उसे कराने की 31 मई 2022 आखिरी तारीख थी। ऐसे में अगर आप ने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करा ले। जिससे पैसा खाते में आ सके।

How can apply for PMKisan scheme ?

You can visit the nearest CSC centre for online application if you this you can also submit your application by your own from your desktop laptop and tablet

Is Aadhar Card mandatory for PM Kisan Samman Nidhi application?

Yes without Aadhar Card Pharma cannot apply. Those who do not have thair aadhar Card can visit nearest CSC centre and apply

 Will I get the font of days scheme in my account?

Yes the amount of the benefit will be directly transferred to your register bank account

Get real time updates directly on you device, subscribe now.