Petrol diesel prices : आज पेट्रोल-डीजल के दाम में कितना हुआ बदलाव? उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहर की

28

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Petrol diesel prices : आज पेट्रोल-डीजल के दाम में कितना हुआ बदलाव? उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहर की ।

Petrol-Diesel Price Today 2022 highlights

शहरों के पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के लेटेस्ट दाम अपडेट कर दिए हैं. राष्ट्रीय बाजार में आज, 6 जुलाई 2022 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. राजधानी लखनऊ सहित तमाम बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट जारी कर दि ।

Petrol-Diesel Price Today 2022

Petrol-Diesel Price Today 2022:  शहरों के पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के लेटेस्ट दाम अपडेट कर दिए हैं.  राष्ट्रीय बाजार में आज, 6  जुलाई 2022 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. राजधानी लखनऊ सहित तमाम बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट जारी कर दिए गए हैं. राहत की बात ये है कि तेल की कीमत में आज भी कोई खास बदलाव नहीं किया गया है.

21 मई को केंद्र की मोदी सरकार ने वाहन ईंधन (पेट्रोल-डीजल) पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी जिसके बाद तेल के दाम कम हो गए थे.  इससे कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं, जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है. इसके बाद पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. 

जानें प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के आज के दाम

दिल्ली
पेट्रोल 96.72 रुपये  
डीजल 89.28 रुपये

आगरा
पेट्रोल 96.27 रुपये
डीजल 89.44 रुपये 

कानपुर
पेट्रोल 96.26 रुपये 
डीजल 89.45 रुपये प्रति लीटर

नोएडा 
पेट्रोल 96.79 रुपये
डीजल 89.93 रुपये 

लखनऊ
पेट्रोल 96. 79 रुपये
डीजल 89.76 रुपये 

रोज सुबह तय होती हैं कीमतें

ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

हर शहर में अलग-अलग Rate क्यों?

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं. 

केंद्र और राज्य सरकारें वसूलती हैं भारी टैक्स

पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

SMS के जरिए जानें पेट्रोल-डीज़ल का भाव

आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा.  इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं. खुदरा ईंधन के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं. ऐसे शहरों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.