Omicron News Basti: विदेश से आने वाले 500 प्रवासी चिन्हित, शुरू हुई कांटैक्ट ट्रेसिंग

9

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

शहर में छह तो जिले भर में 494 विदेश से आए लोग, कॉटैक्ट ट्रेसिंग की जा रही, सभी घरों में क्वारंटीन, आरटीपीसीआर के लिए भेजा गया नमूना


बस्ती। जिले में विदेश से आने वाले पांच सौ प्रवासियों की सूची स्वास्थ्य महकमे ने बनाई है। इन सभी को घरों में क्वारंटीन कर आरटीपीसीआर कराए जाने के बाद नमूना मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। अब महकमा इनके कॉटैक्ट में आने वाले परिवार व आसपास के लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराएगा। यही नहीं नई गाइडलाइन के अनुसार सीमाई इलाकों से आने वालों पर भी नजर रखने के निर्देश हैं। शासन ने कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश प्रशासन को दिए हैं।


ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता बढ़ाई गई है। हालांकि, भीड़ पर इसका कोई प्रभाव नहीं है। लोग बाजार में कोरोना गाइडलाइन को ताक पर रखकर अपना काम कर रहे हैं। बाजार हो या फिर चौक चौराहे हर जगह भीड़ नजर आ रही है। न दूरी का पालन हो रहा है, न हाथ धुला जा रहा है। ऐसे में कोरोना का खतरा बढ़ गया है। इधर, शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने जिले भर में अभियान चलाकर विदेश से आने वालों की सूची तैयार कर ली है।

इसमें शहर के छह व जिले के अन्य हिस्सों में कुल 494 लोग आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, अमेरिका व सऊदी से यहां आए हैं।

इनमें अधिकांश लोग सऊदी के ही हैं, मगर सबका आरटीपीसीआर कराने के लिए टीम को लगा दिया गया है। इन सभी को दस दिनों तक घर में रहने की हिदायत दी गई है। इस संबंध में एसीएमओ डॉ. फखरेयार हुसैन ने विदेश से आने वालों की संख्या की पुष्टि करते हुए कहा कि यहां विदेश से आने वालों को होम क्वारंटीन किया जा रहा है। सूचना मिलते ही मौके पर टीम पहुंच जाती है। कहा कि विदेश से आए लोगों के कॉटैक्ट में आए लोगों की तलाश की जा रही है। अब तक जितने लोगों की कॉटैक्ट ट्रेसिंग हो चुकी है, उनका श्वाब लेकर जांच के लिए भेजा जा चुका है। कहा कि विदेश से जुड़ने वाले सीमाई इलाकों पर भी स्वास्थ्य विभाग की नजर है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.