अब ऐसे लगेगी Corona Vaccine की दूसरी डोज, देनी होगी ये जानकारी, जानिए नया आदेश

9

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

BASTI | HARRIYA TIMES

कोरोना का टीका का दूसरा डोज लगवाने के लिए अब जन्मतिथि युक्त पहचान पत्र की जरूरत होगी। केन्द्र सरकार ने कोविन रजिस्ट्रेशन पोर्टल में कुछ नए फीचर जोड़े हैं। इनमें जन्मतिथि सबसे अहम है।

अभी तक कोविड टीकाकरण के लिए सिर्फ जन्म का वर्ष ही मांगा जाता था। पहचान पत्र के तौर पर एक आईडी व मोबाइल नंबर का उपयोग होता। कई बार लोग दूसरा डोज लगवाने के लिए बगैर आईडी के पहुंच जाते। दूसरे डोज में जन्मतिथि या आईडी की दरकार नहीं होती थी। अब ऐसा नहीं हो सकेगा। पहले और दूसरी दोनों डोज में टीका लगवाने वाले की जन्मतिथि पूछी जाएगी। वहीं पहचान पत्र प्रयोग में लाया जाएगा, जिसमें जन्मतिथि लिखी हो। इसके अलावा अब पहले व दूसरे डोज के बीच पहचान पत्र बदल नहीं सकेंगे। इतना ही नहीं लाभार्थी मोबाइल नंबर भी नहीं बदल सकेंगे। मोबाइल नंबर को बदलने के लिए पोर्टल पर रिक्वेस्ट करना होगा।

गड़बड़ी को रोकने की है पहल 

टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. एनके पाण्डेय ने बताया कि कोरोना का दूसरा डोज लगवाने के लिए कुछ लोग सामने नहीं आ रहे हैं। इससे बैकलॉग बढ़ रहा है। उधर कुछ लोगों ने शिकायत की कि बगैर दूसरा डोज लगे ही पोर्टल से संदेश मिल गया है। इस खामी को दूर करने के लिए सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं।

करीब चार लाख लोगों को लगनी है दूसरी डोज

उन्होंने बताया कि जिले में करीब 25 लाख लोगों को पहली डोज लगी है। करीब 15 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। अभी भी चार लाख लोग ऐसे हैं। जिनके दूसरी डोज की तारीख पूरी हो चुकी है। इसमें करीब दो लाख लोगों का 15 दिन का विंडो पीरियड चल रहा है। जबकि दो लाख 10 हजार लोगों का विंडो पीरियड बीत चुका है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.