बस्ती  न्यूज़: अब दो मंजिला मकान को किया जा रहा लिफ्ट, बारिश में घर में घुस जाता है पानी

8

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 बस्ती  न्यूज़ डेस्क :

बस्ती. उत्‍तर प्रदेश के बस्ती (Basti) के कई इलाके बारिश के समय पानी में डूब जाते हैं. यहां की कई कालोनियों में पानी भर जाने की वजह से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई मकान पहले के बने हुए हैं, ऐसे में नीचे होने के कारण मकान में पानी पहुंच जाता है, लेकिन अब इस समस्या से बचने के लिए कुछ लोग हाउस लिफ्ट टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे हैं. बस्ती में ऐसा ही एक दो मंजिला मकान लिफ्ट कर ऊपर उठाया जा रहा है. मकान की दूसरी मंजिल पर परिवार के लोग रहे हैं और नीचे से मकान को 6 फीट तक उठाया गया है.

बारिश के दिनों में कई इलाकों में जलभराव से संकट खड़ा हो जाता है. बस्ती के आवास विकास कॉलोनी में हर साल बारिश में इस समस्या से सैकड़ों लोग जूझते हैं. लोगों के घरों के अंदर बारिश का पानी प्रवेश कर जाता है. ऐसे में जिसके पास दो मंजिला मकान हैं उन्हें बरसात के समय ऊपर शिफ्ट होना पड़ता है. एक मंजिला मकान वालों को तो घर ही छोडने की नौबत आ जाती है. इस समस्या से झुटकारा पाने के लिए आवास विकास कालोनी के जीपी मिश्रा ने अपना घर लिफ्ट कराने का फैसला किया है.

जीपी मिश्रा ने लखीमपुर की हाउस लिफ्ट कम्पनी से सम्पर्क किया है. इसके बाद कम्पनी के वर्करों ने दो मंजिला मकान को लिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया है. 200 से 300 जैक लगाकर दो मंजिला मकान को लिफ्ट कर ऊपर किया जा रहा है. अब तक मकान को 6 फीट ऊपर किया जा चुका है. कंपनी की मानें तो हाउस लिफ्ट टेक्नोलॉजी से मकान को ऊपर करने में कोई रिस्क नहीं है. पूरा परिवार ऊपर की मंजिल पर रह रहा है, नीचे से मकान लिफ्ट करने का काम चल रहा है.

बस्ती जिले में पहली बार मकान लिफ्ट करने का काम हो रहा है. इस टेक्नोलॉजी से कम खर्च में मकान लिफ्ट होकर ऊपर किया जा रहा है. इस टेक्नोलॉजी से लोगों का 80 प्रतिशत तक खर्च बच रहा है. बिना मकान गिराए मकान को 10 फीट तक ऊपर किया जा सकता है.

दूसरी जगह भी शिफ्ट हो सकता है मकान
इस के अलावा 80 से 100 फुट तक मकान को एक जगह से दूसरी जगह पर भी शिफ्ट किया जा सकता है. इस टेक्नोलॉजी से मकान का फर्श ही खराब होता है. मकान का दरवाजा, विंडो, वायरिंग समेत सभी चीजें मकान के साथ ऊपर शिफ्ट हो जाती हैं. इस कम्पनी ने अब तब 1000 से 1200 मकान शिफ्ट कर दिए हैं. दिल्ली, गाजियाबाद, नोयडा, अयोध्या, बिहार-झारखण्ड, चेन्नई तक इस कम्पनी ने सैकडों मकानों को लिफ्ट और शिफ्ट किया है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.