News: भारत की यात्रा करने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम

Rate this post

भारत की यात्रा करने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को अब अपनी उड़ान में सवार होने से पहले अनिवार्य रूप से एयर सुविधा पोर्टल पर अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति की घोषणा करनी होगी। इस अद्यतन नियम की घोषणा नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा की गई है। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, उक्त पोर्टल से छूट फॉर्म को फिलहाल के लिए बंद कर दिया गया है।

जैसे, यात्रियों को पासपोर्ट की एक प्रति, उनके टीकाकरण प्रमाण पत्र, और उनके आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण की आवश्यकता होगी जो प्रस्थान के 72 घंटों के भीतर आयोजित किया जाना चाहिए था। इमिग्रेशन के लिए, भारत में आगमन पर ई-मेल में प्राप्त एक प्रति आवश्यक होगी, जिसे एपीएचओ काउंटर पर सत्यापित किया जाना है। इसके अलावा, ‘जोखिम में’ देशों से यात्रा करने वालों को आगमन पर भी एक परीक्षण से गुजरना होगा; इसे टेस्टिंग फैसिलिटी लिंक पर क्लिक करके प्री-बुक किया जा सकता है।

उन्हें एयर सुविधा पोर्टल पर एक स्व-घोषणा पत्र जमा करना होगा।
पोर्टल पर, उन्हें एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट भी जमा करनी होगी; परीक्षण यात्रा से 72 घंटे के भीतर आयोजित किया जाना चाहिए था।
इसके अलावा, उन्हें हवाई अड्डे पर आगमन पर एक स्व-भुगतान COVID-19 परीक्षण से गुजरना होगा।
यात्रियों को भी 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई है।
इसके अलावा, यूरोप, यूनाइटेड किंगडम, बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका, मॉरीशस, ब्राजील, जिम्बाब्वे, इज़राइल, तंजानिया, चीन, घाना, न्यूजीलैंड, हांगकांग जैसे जोखिम वाले देशों के यात्रियों के लिए आगमन के बाद COVID-19 परीक्षण अनिवार्य है। और सिंगापुर।

Read More: अकाउंट में जमा हुआ इतना पैसा, PF खाता धारकों के लिए है GOOD NEWS