Whatsapp पर आया है नया फीचर, फोन में बिना इंटरनेट के डेस्कटॉप पर चलाएं WhatsApp

0 39

फोन में बिना इंटरनेट के डेस्कटॉप पर चलाएं WhatsApp, आया है नया फीचर

WhatsApp के वेब वर्जन पर लॉग इन करना काफी आसान हो गया है। पहले यूजर्स को WhatsApp Web में लॉग इन करने के लिए एक प्राइमरी फोन की जरूरत होती थी।इसके साथ ही यह भी जरूरी था कि प्राइमरी डिवाइस में इंटरनेट चल रहा हो। लेकिन अब व्हाट्सएप (WhatsApp) पर मल्टी-डिवाइस फीचर आने से यह परेशानी खत्म हो गई है। यह फीचर Android और IOS डिवाइस के लिए जारी किया जा रहा है।

बिना इंटरनेट के WhatsApp कैसे चलाएं

एक बार नई सुविधा शुरू हो जाने के बाद, भले ही आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट न हो, आपका व्हाट्सएप अकाउंट डेस्कटॉप पर चलता रहेगा। हालाँकि, डेस्कटॉप के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होगी।इसके लिए आपको मल्टी-डिवाइस बीटा प्रोग्राम को एक्टिवेट करना होगा। इसे एक्टिवेट करने के लिए फोन में WhatsApp खोलें और Linked Devices ऑप्शन में जाएं। यहां आपको बीटा प्रोग्राम में शामिल होने का विकल्प मिलेगा।

आपको बस मल्टी-डिवाइस फीचर का चयन करना है और उस डिवाइस पर QR code को स्कैन करना है जिस पर आप WhatsApp Web का उपयोग करना चाहते हैं। इसके बाद आप चाहें तो प्राइमरी फोन से भी इंटरनेट बंद कर सकते हैं और आपका व्हाट्सएप वेब (WhatsApp Web) अकाउंट चलता रहेगा। आपका व्हाट्सएप अकाउंट ब्राउजर पर तब तक दिखाई देगा जब तक आप खुद उस पीसी से लॉगआउट नहीं करते। नया फीचर विंडोज 10, विंडोज 11 और मैकओएस पर बेहतर सपोर्ट करता है।

इन बातों का ध्यान रखना होगा

ध्यान दें कि आपका व्हाट्सएप वेब अकाउंट केवल 14 दिनों के लिए लॉग इन होगा, जिसके बाद आपको फिर से क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। यह सुविधा Android उपकरणों पर बहुत अच्छा काम करती है, हालाँकि iOS उपकरणों के लिए कुछ सीमाएँ हैं। Android उपकरणों से लिंक होने पर, आप वेब पोर्टल से संदेशों और थ्रेड्स को हटा सकते हैं। लेकिन iOS के साथ ऐसा नहीं है।

Whatsapp FAQs

Whatsapp पर आया है नया फीचर Kya hei?

WhatsApp के वेब वर्जन पर लॉग इन करना काफी आसान हो गया है। पहले यूजर्स को WhatsApp Web में लॉग इन करने के लिए एक प्राइमरी फोन की जरूरत होती थी।इसके साथ ही यह भी जरूरी था कि प्राइमरी डिवाइस में इंटरनेट चल रहा हो। लेकिन अब व्हाट्सएप (WhatsApp) पर मल्टी-डिवाइस फीचर आने से यह परेशानी खत्म हो गई है।

बिना इंटरनेट के WhatsApp कैसे चलाएं ?

बस मल्टी-डिवाइस फीचर का चयन करना है और उस डिवाइस पर QR code को स्कैन करना है जिस पर आप WhatsApp Web का उपयोग करना चाहते हैं।