Basti News: एमएलसी चुनाव सभी बूथों पर होगी वीडियोग्राफी

28

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क: कलेक्ट्रेट सभागार में बस्ती-सिद्धार्थनगर स्थानीय निकाय के लिए विधान परिषद क्षेत्र के पीठासीन अधिकारियों और सहायक निर्वाचन अधिकारियों का प्रशिक्षण लिया गया. प्रशिक्षण में तीनों जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम एवं पीठासीन अधिकारी उपस्थित थे। जिला निर्वाचन अधिकारी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि सभी बूथों पर मतदान की वीडियोग्राफी की जाएगी. सभी बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। सभी मतदाताओं को उचित स्क्रीनिंग के बाद ही मतदान केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

डीएम ने कहा कि मतदाता के मतदान के लिए मतदान केंद्र पर बैंगनी रंग का स्केच पेन उपलब्ध होगा. इसलिए किसी भी मतदाता को पेन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। बैलेट पेपर पर नंबर 1, 2, 3 लिखकर वोटिंग करनी होती है। अत: मतपत्र पर किसी प्रकार का चिन्ह लगाना, हस्ताक्षर करना, अंगूठा लगाना या किसी प्रकार का पहचान चिन्ह लगाना मतपत्र को अमान्य कर देगा। कहा कि मतदान केंद्र के अंदर किसी भी व्यक्ति को मतदान दल के साथ मोबाइल, कागज और पानी ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

बताया कि अनपढ़ और दृष्टिबाधित मतदाता को मतदान की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए उसे डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा। एक सहयोगी केवल एक मतदाता के साथ जा सकता है। मतदाता सूची की कार्य प्रति में निर्वाचन अधिकारी निरक्षर या दृष्टिबाधित मतदाता के नाम के आगे स्पष्ट रूप से अंकित करेगा।

डीएम ने बताया कि मतदान 9 अप्रैल 2022 को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. मतपत्र पर वरीयता मत के आधार पर मतदान होगा। मतदाता उम्मीदवार के नाम के सामने वरीयता के अनुसार 1, 2, 3 अंक दर्ज करेंगे। वरीयता देने के लिए अंकों का उपयोग किया जाएगा। इसे शब्दों में लिखने से मतपत्र अमान्य हो जाएगा। मतदान केंद्र पर मतदान का तरीका छापा जाएगा, जिसके बाद मतदाता मतदान कर सकेंगे।