LPG Subsidy Rule Change 2022|अब सिर्फ इन लोगों को 200 रुपये छूट |

26

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

LPG Subsidy Rule Change 2022: महंगाई के इस दौर में आम जनता सरकार द्वारा एलपीजी सब्सिडी दिए जाने की आशा लगाए हुए है। सरकार द्वारा LPG (Liquified Petroleum Gas) Subsidy New Rules जारी किये गए है। क्या है ये नए नियम और एलपीजी सब्सिडी का लाभ किसे मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी हम आपको आगे दी गयी जानकारी में बताया जा रहा है। LPG Subsidy New Rules जानने के लिए पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़ें –

मोदी सरकार ने अब एलीपीजी सिलिंडर के बारे में एक बड़ा निर्णय लिया है। फैसला लिया गया है कि अब सिर्फ उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को ही सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इस तरह आम उपभोक्ता के लिए एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी हमेशा के लिए खत्म हो गई है। बता दें देश में 30.5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन हैं औऱ बीते एक साल में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 200 रुपए तक बढ़ी हैं।

एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलने का इंतजार कर रहे करोड़ों लोगों को बड़ा झटका लगा है। केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए एलपीजी पर मिलने वाली 200 रुपए की सब्सिडी को खत्म कर दिया है। तेल सचिव पंकज जैन ने गुरुवार को बताया कि सब्सिडी का लाभ (LPG gas cylinder subsidy change rule) अब केवल उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन पाने वाले 9 करोड़ उपभोक्ताओं को ही मिलेगा, जिनमें गरीब महिलाएं शामिल हैं। आम लोगों को एलपीजी के लिए बाजार मूल्य का भुगतान करना होगा। बता दें कि मई 2020 के बाद से मोदी सरकार पहले ही गैस सिलिंडर पर सब्सिडी देना बंद कर चुकी है और अब इसकी औपचारिक घोषणा के साथ आगे भी किसी तरह की सब्सिडी की उम्मीद हमेशा के लिए खत्म हो गई है। अब उपभोक्ताओं के लिए आगे सिलिंडर पूरे दामों पर ही उपलब्ध हो पाएगा।

अब सिर्फ उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को ही मिलेगा सब्सिडी का लाभ

मई 2020 से ही बंद है एलपीजी सब्सिडीतेल सचिव पंकज जैन ने कहा, जून 2020 से रसोई गैस पर कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है। इससे पहले 21 मई 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक वर्ष में 12 रीफिल के लिए 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलेगी। सरकार ने जून 2010 में पेट्रोल पर और नवंबर 2014 में डीजल पर सब्सिडी समाप्त कर दी थी। इस तरह से अब आम आदमी के लिए सभी पेट्रो पदार्थों पर अब सब्सिडी पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। बता दें, मोदी सरकार लंब समय से इस बात के लिए कोशिश करती आई है कि कैसे पेट्रो पदार्थों में सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।

LPG Subsidy Registration

– Ujjwala scheme के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है.
– उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है.
– इस योजना की पूरी जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर मिल जाएगी.
– रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरकर नजदीकी LPG डिस्ट्रीब्यूटर को देना होगा. 
– इस फॉर्म में जिस महिला ने अप्लाई किया है उसका अपना पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा.
– बाद में इसे प्रॉसेस करने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को LPG कनेक्शन जारी करती हैं.
– अगर कोई उपभोक्ता EMI का विकल्प चुनता है तो EMI की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडजस्ट की जाती है.

FAQs

Is LPG subsidy abolished?

The direct LPG subsidy was stopped by the Central government from May 2020

Who is not eligible for LPG subsidy?

As per this directive, individuals who have an annual income of Rs. 10 lakh or more cannot avail LPG subsidy

Recommended Articles:

Get real time updates directly on you device, subscribe now.