Lata Mangeshkar Died: स्वर सम्रागी लता मंगेशकर का निधन

10

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Lata Mangeshkar Health Update : स्वर कोकिला और गायक लता मंगेशकर का निधन हो गया है. मंगेशकर का स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद उन्हें दोबारा वेंटिलेटर पर रखा गया था. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर का निधन हो गया है. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज मैं उनके अंतिम दर्शन करके आया था. लता मंगेशकर का निधन दुखद है.

इससे पहले कुछ गणमान्य लोग लता की सेहत के बारे में जानने के लिये शनिवार को अस्पताल पहुंचे थे, उनमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे, फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता सुप्रिया सूले शामिल हैं.

बहन और गायिका आशा भोसले ने क्‍या कहा था

शनिवार को लता मंगेशकर की बहन और गायिका आशा भोसले वयोवृद्ध गायिका के स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिये अस्पताल पहुंची. आशा भोसले ने अस्पताल से लौटते हुए मीडिया से बात करते से कहा थाकि मुझे उम्मीद है कि वह ठीक होंगी और मैं प्रार्थना कर रही हूं…चिकित्सकों ने जानकारी दी है कि उनकी हालत स्थिर है और उनकी स्थिति में सुधार हुआ है.

लता मंगेशकर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था

गौरतलब है कि नवंबर 2019 में सांस लेने में कठिनाई के चलते लता मंगेशकर को इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उस दौरान उनके निमोनिया से ग्रस्त होने का पता चला था और 28 दिन के उपचार के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी थी.

13 साल की उम्र में 1942 में करियर की शुरूआत

भारतीय सिनेमा की बेहतरीन गायिकाओं में शुमार लता ने 13 साल की उम्र में 1942 में अपने करियर की शुरूआत की थी. उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं में अब तक 25 हजार से अधिक गाने गाये हैं. सात दशक के अपने करियर में उन्होंने कई ऐसे गाने गाये हैं, जो आज भी लोगों के जेहन में हैं. इनमें ‘‘अजीब दास्तां है ये’ ‘प्यार किया तो डरना क्या’ और ‘नीला आसमां सो गया’ शामिल है. लता को भारत की ‘सुर साम्राज्ञी’ के नाम से जाना जाता है और उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से भी नवाजा जा चुका है. इसके अलावा लता को पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.