Health News Basti | बच्चों के इलाज के लिए उपलब्ध है केवल पैरासीटामॉल

13

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बगैर दवा के ही स्वास्थ्य विभाग मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन कर रहा है। बरदहिया और नरहरिया में आयोजित मेले में बच्चों के पैरासीटामॉल सीरप के अलावा उनके लिए अन्य कोई भी दवा उपलब्ध ही नहीं थी। बीमार बच्चों के अभिभावकों को दिए जाने वाले टेबलेट का आधा व चौथाई टेबलेट बच्चों को देने की सलाह चिकित्सकों द्वारा दी जा रही थी। अभिभावकों का कहना था कि बच्चों को कड़वी व बेस्वाद टेबलेट खिलाना संभव नहीं होगा। उन्हें दवा बाजार से ही लेनी पड़ेगी।

नगरीय क्षेत्र के अरबन हेल्थ पोस्ट नरहरिया व बरदहिया सहित जिले की सभी पीएचसी पर रविवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। अर्बन हेल्थ पोस्ट नरहरिया में डॉ. आरपी सिंह ने 27 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरदहिया में डॉ. अनूप कुमार चतुर्वेदी ने 24 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया, जिसमें पांच गर्भवती महिला, तीन वायरल फीवर के मरीज सहित अन्य मरीज शामिल रहे।

चिकित्सकों का कहना था कि मेले में काफी बच्चे भी आ रहे हैं। इस समय बुखार, खांसी, जुकाम आदि की समस्या ज्यादा देखी जा रही है। अस्पताल में बच्चों के लिए केवल पैरासिटामॉल सीरप ही उपलब्ध है, इसलिए उनके इलाज में समस्या हो रही है। जानकारों के मुताबिक अस्पतालों को दवा की आपूर्ति का जिम्मा अब शासन ने अपने हाथ में ले लिया है। ड्रग कारपोरेशन उत्तर प्रदेश की ओर से जिले को दवा की आपूर्ति की जा रही है। इस समय काफी दवाओं की कमी है। शासन को इस समस्या से बार-बार अवगत कराए जाने के बाद भी दवा नहीं भेजी जा रही है। अस्पतालों में जो दवा बची है, उसी से इलाज किया जा रहा है।

Health News Basti | 1033 मरीजों का हुआ इलाज

जिले की 39 पीएचसी पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन हुआ। मेले में कुल 1033 मरीजों का इलाज हुआ। इसमें 114 बच्चे, 453 महिलाएं व 466 पुरूष मरीज शामिल रहे। 90 चिकित्सकों व 225 स्टॉफ ने सहयोग प्रदान किया। मेले में कोविड हेल्प डेस्क का संचालन किया गया। 160 लोगों का परीक्षण व 125 लोगों की एंटीजन जांच की गई। सभी रिपोर्ट निगेटिव मिली। 11 लोगों को इलाज के लिए व तीन लोगों को सामान्य सर्जरी के लिए रेफर किया गया। चार गर्भवती को सर्जरी के लिए चिन्ह्ति कर उन्हें भी रेफर किया गया। सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर, एसीएमओ डॉ. एफ हुसैन, डॉ. राकेश मणि त्रिपाठी ने साऊंघाट ब्लॉक की सीएचसी मंझरिया सहित अन्य अस्पतालों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था को देखा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.