Harraiya Basti News : 30 करोड़ के महिला अस्पताल में धूल फांक रहे उपकरण

40

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Harraiya Basti News : 30 करोड़ के महिला अस्पताल में धूल फांक रहे उपकरण

30 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से तैयार हुए हर्रैया में 100 बेड के महिला अस्पताल की बिल्डिंग में केवल कोविड टीकाकरण कराया जा रहा है। लाखों रुपए की लागत से बनाए गए ऑक्सीजन प्लांट से अस्पताल के 30 बेड को जोड़ा गया है लेकिन यह प्लांट मरीजों के किसी काम का नहीं है। अस्पताल में रखे लाखों रुपए के बेड व अन्य उपकरण धूल खा रहे हैं।

जिला प्रशासन की ओर से अस्पताल चलाने के कई बार प्रयास किए गए लेकिन सब नाकाफी साबित हुए हैं। लोगों का कहना है कि अगर अस्पताल संचालन को लेकर विभाग की उदासीनता का यही हाल रहा तो इस्तेमाल होने से पहले ही अस्पताल के अधिकांश सामान कबाड़ हो जाएंगे। प्रभारी चिकित्साधिकारी हर्रैया डॉ. आरके यादव का कहना है कि भवन अभी विभाग को हैंडओवर ही नहीं हुआ है। हैंडओवर की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही संचालन शुरू हो सकेगा।

पहली मई 2016 को प्रदेश सरकार के तत्कालीन मंत्री राजकिशोर सिंह ने हर्रैया में 100 बेड के महिला चिकित्सालय का शिलान्यास किया था। इसके लिए 3046.18 लाख का बजट आवंटित हुआ। काम का जिम्मा कार्यदायी संस्था कांस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज उत्तर प्रदेश जल निगम को सौंपी गई। शुरू में काम की रफ्तार देख लोगों को लगा कि जल्द ही भवन तैयार हो जाएगा। नजदीक में ही अस्पताल की सुविधा मिलने लगेगी।

अभी हर्रैया तहसील क्षेत्र की गर्भवती इलाज के लिए बस्ती, अयोध्या या लखनऊ जाने के लिए मजबूर होती हैं। सरकारी अस्पताल न होने से प्रसव के लिए मजबूरी में प्राइवेट अस्पताल का भी सहारा लेना पड़ता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि भवन निर्माण कार्य में कई बार तेजी आई और कई बार काम सुस्त पड़ता दिखा।

प्रशासन के आला अधिकारियों ने समय-समय पर भवन का निरीक्षण कर कार्य जल्द पूरा करने का फरमान सुनाया, लेकिन सब कागजों तक सीमित रह गया। एक बार फिर काम में तेजी आई है। भवन का काफी काम पूरा भी हो चुका है। टंकी व शौचालय का काम पूर्ण है। कुछ कार्य शेष है, जो चल रहा है। लेकिन लोगों को उद्घाटन का इंतजार है।

Read also : Basti News Today : चकबंदी में मिले खेत पर दबंगों ने किया कब्जा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.