Career Tips: कॅरियर को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

16

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

जीवन में हर व्यक्ति सफलता पाने की चाह रखता है और इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है। लेकिन हर व्यक्ति को कॅरियर में सफलता नहीं मिलती। ऐसे में व्यक्ति यह सोचता है कि आखिरकार सफल लोग ऐसा क्या करते हैं या फिर उनमें ऐसी कौन सी खासियत है, जिनसे उनके हाथ सिर्फ तरक्की लगती है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कॅरियर को बेहतर बनाना वास्तव में इतना भी कठिन नहीं है। बस आपको कुछ छोटी−छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कॅरियर को बेहतर बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए−

बनाएं छोटे गोल्स

कॅरियर को बेहतर बनाने के लिए बड़े लक्ष्यों से पहले छोटी सफलताओं पर फोकस करना जरूरी है। आप दो साल बाद या पांच साल बाद खुद को कहां देखते हैं, सिर्फ यही सोचना काफी नहीं है। बल्कि उस जगह तक पहुंचने के लिए रास्ता आपको आज से ही तय करना है। बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए उसे छोटे−छोटे हिस्सों में बांट लें। मसलन, कॅरियर में जो मुकाम आप हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए आपके भीतर कौन−कौन सी क्वालिटी होनी चाहिए और अपने स्किल्स को इंप्रूव करने के लिए आप क्या करते हैं, यह भी बेहद जरूरी है। इसलिए हर दिन कुछ छोटे−छोटे गोल्स तय करें। जब आप ऐसा करेंगे तो बड़ी सफलता आपको खुद ब खुद मिल जाएगी।

स्मार्ट वर्क

आज के समय में सिर्फ हार्ड वर्क करना ही काफी नहीं है, बल्कि यह भी जरूरी है कि आप स्मार्ट वर्क करना सीखें। अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन उसे कोई नोटिस नहीं करता या फिर उसका श्रेय कोई और ले लेता है तो इससे आप कभी भी अपने करियर को बेहतर नहीं बना पाते। इसलिए अपने काम पर फोकस करने के साथ−साथ आप इस बात का भी ध्यान दें कि वह आपके सीनिर्यस की नजर में आए। आप चाहें तो अपने द्वारा किए गए कार्य को सोशल मीडिया पर पोस्ट करें व अपने सीनियर्स से फीडबैक लें। इस तरह आपका काम दूसरों की नजर में आएगा और आपकी सफलता के चांसेज बढ़ेंगे।

बनाएं नेटवर्क

वर्तमान समय में कॅरियर को बेहतर बनाने में नेटवर्क भी बेहद काम आता है। जब आप अपनी फील्ड में लोगों से जुड़े होते हैं और उनसे आपके बेहतर संबंध होते हैं तो कोई भी अवसर आपसे छूटता नहीं है। हो सकता है कि आपको इंटरनेट या अन्य तरीकों से सिर्फ जॉब के बारे में पता चले, लेकिन जब उस कंपनी में जॉब करने वाला कोई व्यक्ति आपका जानकार होता है तो आपको कंपनी की पॉलिसी व उसके माहौल के बारे में भी पता चलता है, जिससे आपके लिए यह डिसाइड करना आसान हो जाता है कि आपके लिए वहां जॉब करना सही रहेगा या नहीं। बेहतर नेटवर्क एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से आपके कॅरियर को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ऑफिस शिष्टाचार

अमूमन लोग सोचते हैं कि सिर्फ अच्छा काम करके ही सफलता प्राप्त की जा सकती है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आपके काम की क्वालिटी के साथ−साथ अन्य कई चीजों को भी ऑफिस में नोटिस किया जाता है। जैसे आपके अपने कलीग्स के साथ कैसे रिश्ते हैं। आप ऑफिस समय पर आते हैं या नहीं, आपको डेडलाइन पर काम करने की आदत है या नहीं, इसके अलावा बॉडी लैंग्वेज व अन्य कई बातों पर भी ऑफिस में बॉस व सीनियर्स ध्यान देते हैं। इसलिए अपने कॅरियर को बेहतर बनाने के लिए आप हर छोटी−छोटी बात पर ध्यान दें।  

Get real time updates directly on you device, subscribe now.