किसानों ने क्रय केंद्र पर फसल को लगाई आग: बस्ती में कृषि मंत्री शाही सरकार को बता रहे थे किसानों का हितैषी, उधर बंद पड़ी थी गन्ने की खरीद

12

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

किसानों ने क्रय केंद्र पर फसल को लगाई आग:बस्ती में कृषि मंत्री शाही सरकार को बता रहे थे किसानों का हितैषी, उधर बंद पड़ी थी गन्ने की खरीद

बस्ती में खरीद न होने से नाराज किसान ने गन्ने को किया आग के हवाले।

Basti News :

बस्ती में एक तरफ प्रदेश के कृषि मंत्री अपनी पीठ थपथपा रहे थे। तो दूसरी तरफ आक्रोशित किसान क्रय केंद्र पर गन्ने की फसल को आग लगा रहे थे। मंत्री ने किसानों को सम्मानित करते हुए कहा कि योगी सरकार में कोई भी किसान दुखी नहीं है। जबकि, गन्ना क्रय केंद्रों पर खरीद बंद कर दी गई थी। जिससे वहां गए हुए किसान भड़क गए और गन्ने को आग के हवाले कर दिया। साथ ही इसका वीडियो भी वायरल कर दिया।

कहा- योगीराज में किसान दुखी नहीं हो सकता

जिले में महादेवा विधानसभा के केवचा महाविद्यालय में आयोजित किसान सम्मेलन में मंगलवार को प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों को सम्मानित किया। कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिन-रात जनता की सेवा में लगे हैं। योगीराज में किसान कभी दुखी नहीं हो सकता।

जलते गन्ने का वीडियो किया वायरल

वहीं परसरामपुर ब्लॉक क्षेत्र के कोहराएं गन्ना क्रय केन्द्र से पीड़ित किसान रक्षाराम वर्मा ने अपने कई एकड़ गन्ने की छिली फसल को आग लगा दिया। किसान राम रक्षा वर्मा ने जल रहे गन्ने को दिखाते हुए सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल किया है।

गन्ना तौल न होने से नाराज किसान ने गन्ने को किया आग के हवाले,वीडियो हुआ वायरल।

केंद्र प्रबंधन की डीएम तक से की थी शिकायत

गन्ना जलाने वाले किसान का कहना है कि पिछले 15 दिनों से तैयार उसकी दो पर्ची के गन्ने की तौल आज तक नहीं की गई। इसकी शिकायत उसने डीएम तक से की लेकिन न तो क्रय केन्द्र की मनमानी पर लगाम लगा और न ही अधिकारी ने इसे गंभीरता से लिया। क्रय केन्द्र पर गन्ना न लिए जाने से जब गन्ना सूखने लगा तो उसने आहत होकर अपने गन्ने की फसल में खुद आग लगा दिया।

तौल न होने से नाराज किसान ने गन्ने में लगाई आग, पहुंचे अधिकारी

जिला गन्ना अधिकारी ने क्रय केंद्र का किया निरीक्षण गन्ना बेचने के लिए बिचौलियों से परेशान हैं किसान

परशुरामपुर: क्षेत्र के गन्ना क्रय केंद्र कोहराएं के गन्ना किसान रक्षाराम वर्मा ने मंगलवार को चीनी मिल व गन्ना विभाग पर मनमानी और समय से गन्ना तौल न होने का आरोप लगाते हुए गन्ने में आग लगा दी। सूचना पर अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसान से बातचीत करके मामले की जानकारी की।

जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह कोहराएं गन्ना क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। किसानों ने अपनी समस्याओं को बताया। किसान पारसनाथ वर्मा, पुजारी प्रसाद समेत आदि किसानों ने बताया कि तौल लिपिक किसानों के गन्ने के वजन से 50 किलो की कटौती कर रहे हैं। साथ ही ट्रांसपोर्ट की लचर व्यवस्था तथा उतराई के नाम पर 100 रुपये से 150 रुपये प्रति ट्राली उतरवाई लेने का आरोप लगाया। गन्ना सहकारी समिति विक्रमजोत के पूर्व चेयरमैन अरविद सिंह, समाजसेवी चंद्रमणि पांडेय ने क्रय केंद्र की व्यवस्था में सुधार लाने और कांटा बाबू विजय शंकर दुबे पर कार्रवाई की मांग उठाई। किसानों ने जिला गन्ना अधिकारी को बताया कि कोहराएं के गन्ना किसान जगन्नाथ की मृत्यु हो चुकी है लेकिन उनकी पर्ची भी आ रही है। उस पर भी तौल हो रही है। जिस पर जिला गन्ना अधिकारी ने किसानों को संबंधित सर्वे करने वाले तथा अन्य जिम्मेदारों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई के लिए गन्ना विकास समिति विक्रमजोत के सचिव देव स्वरूप शुक्ल को निर्देशित किया।

बताया गया कि रौजागांव चीनी मिल के क्रय केंद्र कोहराएं पर दबंग बिचौलियों से किसान परेशान हैं। आए दिन तौल में हो रही परेशानी व पर्चियों की अनियमितता की भेंट चढ़ रही गन्ने की फसल को बेचने के लिये परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को कोहराएं क्रय केंद्र से संबंधित किसान रक्षाराम ने तौल न होने से सूख रही फसल को बेबसी के चलते आग के हवाले करना पड़ा। इंटरनेट मीडिया पर चले जलती फसल को देख समाजसेवी चंद्रमणि पांडेय ने डीएम बस्ती को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की है। रौजागांव चीनी मिल के मुख्य प्रबंक प्रदीप राठी, सहायक गन्ना प्रबंधक संदीप सिंह ने किसानों से बातचीत कर कार्रवाई के लिये आश्वासन दिय और ट्रांसपोर्ट व्यवस्था के लिए संबंधित को निर्देशित करते हुये तत्काल गन्ना ढुलाई के लिये वाहन उपलब्ध कराने के लिये कहा। किसानों ने गन्ना मिल व प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए कहा यदि दो दिनों में पीड़ित किसान को न्याय नहीं मिला तो व्यापक आंदोलन होगा। जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह ने बताया कि कोहराएं स्थित गन्ना क्रय पर पहुंच कर किसानों की समस्याएं सुनी गई है। वहां पर काफी अनियमितता पाई गई है।

Same as

Get real time updates directly on you device, subscribe now.