Basti News: बस्ती शहर से लगभग 100 बच्चों को प्रत्येक रविवार को 2 घंटे निःशुल्क शिक्षा

5

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बस्ती (Basti News). कोई गरीब छात्र शिक्षा से वंचित न रहने पाये इस बड़े संकल्प के साथ छात्रों के एक समूह द्वारा बस्ती शहर से सटे बेलवाडाड़ी और डारीडीहा स्थित कांशीराम कालोनी के लगभग 100 बच्चों को प्रत्येक रविवार को 2 घंटे निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराया जा रहा है. यही नहीं छात्रों को शैक्षणिक सामग्री के साथ ही छात्रों की रूचि बनी रहे इसलिये कक्षा के बाद उन्हें टाफी, बिस्कुट, फल आदि उपलब्ध कराया जाता है.

उत्थान संस्था के अध्यक्ष दिव्यांशु दूबे ने बताया कि अचानक गरीब बच्चों की स्थिति देखकर योजना बनी कि क्यों न इन्हें शिक्षित कर सुयोग्य नागरिक बनाने में सहयोग किया जाय. देखते ही देखते कारवां बढता चला गया और अब तो सुरेन्द्र, आशुतोष, रीतीश, अम्बुज, उमंग, वैभव, प्रशान्त, शिवम, भोलू चौधरी आदि मिलकर छात्रों को प्रति रविवार पढाते हैं. यह काम आसान नहीं था, सबसे पहले तो बच्चों के अभिभावकों को मानसिक रूप से तैयार किया गया और शुरूआत में बहुत कम बच्चे आये लेकिन अब तो बच्चों को भी रविवार की सुबह का इंतजार रहता है कि कक्षायें कब चलेंगी.

अब तो ब्लैक बोर्ड और शिक्षा से सम्बंधित संसाधन जुटा लिये गये हैं. अभिभावकों और स्थानीय नागरिकों का भी उन्हें सहयोग मिल रहा है. उत्थान संस्था के अध्यक्ष दिव्यांशु दूबे ने बताया कि जिस प्रकार से इस कार्य की सराहना हो रही है साहस बढा है और इसका चरणबद्ध विस्तार जारी रहेगा. उन्होने समाज के समर्थ लोगों, शिक्षित बेरोजगार युवाओं का भी आवाहन किया है कि लोग इस नेक कार्य से जुड़े जिससे कोई गरीब छात्र ज्ञान के प्रकाश से वंचित न रहे.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.