Basti News: एमएलसी के मतदाताओं को दी चुनाव की जानकारी

10

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बस्ती न्यूज़ डेस्क:  बस्ती, सिद्धार्थनगर स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदाताओं को मतदान की निर्धारित प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध करा दी गयी है. यह प्रति सभी बीडीओ, कार्यपालक अधिकारियों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के माध्यम से दी गई। यह जानकारी जिला चुनाव अधिकारी सौम्या अग्रवाल ने दी।

एमएलसी चुनाव के आरओ डीएम बस्ती ने कहा कि वोट को वैध बनाने के लिए हर मतदाता को उम्मीदवार के नाम के आगे 1 अंक लिखकर अपनी पहली वरीयता का वोट दिखाना अनिवार्य है. दूसरी वरीयता और तीसरी वरीयता के वोट मतदाता की इच्छा पर होते हैं। डीएम ने कहा कि पहली वरीयता के रूप में चयनित उम्मीदवार के नाम के आगे नंबर 1 लिखा जाएगा. शेष उम्मीदवारों के लिए वरीयता क्रम में आगे की संख्या 2, 3 लिखी जाएगी। एक उम्मीदवार के खिलाफ केवल एक अंक लिखा जाना है। एक से अधिक उम्मीदवारों के नाम के सामने एक ही नंबर नहीं लिखा जाना चाहिए। एक ही उम्मीदवार के खिलाफ कई अंक लिखने से मतपत्र अमान्य हो जाएगा।

डीएम ने कहा कि मतदाताओं को मतदान केंद्र के अंदर बैलेट पेपर के साथ पर्पल स्क्रैच पेन दिया जाएगा, जिसमें से उन्हें वरीयता क्रमांक लिखना होगा. किसी अन्य पेन, पेंसिल, बॉल प्वाइंट पेन का प्रयोग न करें। ऐसा करने से वोट अमान्य हो जाएगा। शब्द में एक, दो या तीन लिखे जाने पर भी मतपत्र अमान्य होगा। बैलेट पेपर पर अंक भी भारतीय अंकों में ही लिखने होंगे। वरीयता दर्शाने के लिए कोई टिक या क्रॉस मार्क का उपयोग नहीं किया जाएगा।

मतपत्र पर न तो हस्ताक्षर करें और न ही अपने नाम के आद्याक्षर लिखें। अंगूठे का निशान वाला मतपत्र भी रद्द कर दिया जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.