Digi shakti Portal Registration :यूपी में फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन स्कीम लांच, इसका लाभ लेने के लिए Digi Shakti पोर्टल पर ऐसे करें अप्लाई

34

Digi shakti Portal Registration :यूपी में फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन स्कीम लांच, इसका लाभ लेने के लिए Digi Shakti पोर्टल पर ऐसे करें अप्लाई

dg shakti portal registration | digi shakti portal login | dg shakti official website | dg shakti portal website | dg shakti portal list 2021 | dg shakti portal official website |
dg shakti portal registration 2021 | digi shakti portal app |

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण स्कीम की शुरुआत की. इस स्कीम से यूपी के 1 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा. समाचार एजेंसी एएनआई ने सीएम योगी के हवाले से लिखा है कि प्रदेश के 1 करोड़ युवाओं के लिए फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन स्कीम की शुरुआत की गई है. स्कीम की लॉन्चिंग भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती पर की गई है.

लखनऊ में बीजेपी की एक रैली में 60,000 युवाओं के बीच फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे गए. इसी रैली में सरकार ने फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन स्कीम की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने स्कीम लांचिंग के अवसर पर कहा कि सरकार केवल स्मार्टफोन और टैबलेट ही नहीं बांट रही बल्कि युवाओं को इसके लिए मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी दिया जाएगा. स्मार्टफोन और टैबलेट पर कंटेन्ट भी सरकारी की तरफ से मुफ्त में दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने इससे नई शिक्षा नीति को मदद मिलने की बात कही.

क्या है यह स्कीम

इस स्कीम में हर जिले के युवाओं को फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन दिया जाना है. एक हफ्ते के भीतर प्रदेश के सभी जिलों में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए प्रदेश के 38 लाख से अधिक युवाओं ने Digi Shakti पोर्टल पर अप्लाई किया है. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन चल रहा है. जिन युवाओं ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे तुरंत यह काम कर लें. रजिस्ट्रेशन के बाद ही स्कीम का फायदा दिया जाएगा.

किसे मिलेगा स्कीम का लाभ

इससे पहले जानिए कि कौन अप्लाई कर सकता है और उसकी क्या शर्तें हैं. आवेदक यूपी का नागरिक होना चाहिए. जो युवा या युवती स्कीम में रजिस्ट्रेशन करेंगे, उनका अंडरग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट कोर्स के फाइनर ईयर का छात्र-छात्रा होना जरूरी है. इन कोर्स में छात्र को 60 परसेंट नंबर मिले होने चाहिए. छात्र के परिवार की कुल आमदनी 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

किन छात्रों को मिलेगी तरजीह

स्कीम के पहले फेज में एमए फाइनल ईयर, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और कौशल विकास से जुड़े कोर्स के छात्रों को तरजीह दी जाएगी. एक आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, सरकार ने पहले फेज के लिए 2,035 करोड़ मोबाइल और टैबलेट का ऑर्डर दिया है. 10,740 रुपये की दर से 10.5 लाख स्मार्टफोन का ऑर्डर दिया गया है. 12,606 रुपये की दर से 7.20 लाख टैबलेट का ऑर्डर दिया गया है.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले डीजी शक्ति की वेबसाइट पर जाएं. यहां डीजी सर्वर लॉग इन लिंक पर क्लिक करें. आपकी जानकारी की फाइलिंग कॉलेज या यूनिवर्सिटी के माध्यम से की जाएगी. यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर सबमिट बटन पर क्लिक करें. अब आप लॉगिन हो जाएंगे. इस तरह आपकी जानकारी सरकार के पास चली जाएगी. मुफ्त स्मार्टफोन, टैबलेट पाने के लिए छात्रों को कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें योजना के लिए पंजीकरण करने की भी आवश्यकता नहीं है, प्रक्रिया पूरी तरह से ऑटोमेशन पर है. कॉलेज या यूनिवर्सिटी के द्वारा भरी गई जानकारी के आधार पर स्कीम का लाभ मिलता है.

Uttar Pradesh Free Laptop Scheme 2021-2022 Details

Scheme NameDigi Shakti Portal
Launched byUttar Pradesh State Govt.
Announced ByCM of the State
StateUttar Pradesh (UP)
Portal forDigital Scheme Registration
Now AvailableFree Laptop / Tablet/ Smartphone Scheme
SchemeStudents of UP
BeneficiaryResidents of Uttar Pradesh
ObjectiveRegistering under the UP Free Tablet Smartphone Scheme
BenefitsProvide Digital Gadget
Year2021-22
Registration ForFee Laptop, Tablet & Smartphone

UP Free Laptop Registration at digishaktiup.in

All the applicants are informed who have applied for the UP Free Laptop/ Tablet/ Smartphone Registration Form. We are suggested all the students recently UP government is going to release the Digi Shakti Portal. All beneficiaries data will be uploaded/fed on the Digi Shakti Portal through the university. All students data will given by the School/College to the Universities. University will upload all student’s data on the digishaktiup.in Portal. Now till 27 Lakh student’s data has been uploaded on the Digi Shakti Portal. The remaining students’ data will be uploaded as soon on the portal. After completing all the processes the benefits of the scheme will be provided to the eligible candidates/Students. Apart from this, all the students are informed from time to time on their mobile and email id regarding the Free Laptop scheme.

Eligibility Criteria

  • The applicant should be a Permanent Resident of UP.
  • Applicants Should Be studying in Government, Private Schools, Graduation, Diploma or Technical and Postgraduate.
  • Family annual income should be less or equal to Rs 200000 (Two Lakh).

Required Documents

  • Aadhar Card
  • Address proof
  • Proof of Age (Birth Certificate)
  • Passport Size Photograph
  • Mobile Number
  • E-Mail ID
  • Bank Account Details
  • Income Certificate
  • Mark Sheet

How to Apply for Digi Shakti Portal Registration 2021-22

Step 1: Applicants visit the official website of Digi Shakti Portal. @ digishaktiup.in/app

Step 2: Now on the home page then click on the Registration Option which is mentioned on the home page.

Step 3: Then open the Digi Shakti Portal Application Form for Registration.

Step 4: Now fill the application for all mandatory details.

Step 5: Upload the required document which is asked in the form.

Step 6: Then click on the submit button.

Step 7: After a few seconds, portals will provide the login ID and password.

FAQ

How to Register at Digi Shakti Portal?

Candidates can register on Digi Shakti Portal using different methods.

When will be DigiShakti Portal Registration Started?

UP Govt started the Free Laptop Registration from 25 December 2021.

See Also