Covid-19 child vaccination: कल से शुरू हुआ 15-18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने का मिशन, CoWIN पोर्टल पर 8 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

10

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Covid-19 child vaccination: Mission to give corona vaccine to 15-18 year old children started from tomorrow, more than 8 lakh registrations on CoWIN portal

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 15-18 साल तक बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए अलग-अलग टीकाकरण केंद्र, अलग से लाइन और टीकाकरण दल उपलब्ध कराने की सलाह दी है.

देश में अप्रत्याशित रूप से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और ओमिक्रॉन वैरिएंट के केसों के बीच एक राहत भरी खबर है. आज यानी सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. इसके लिए कोविन (CoWIN) प्लेटफॉर्म पर रविवार शाम तक इस उम्र के बच्चों को टीका लगवाने के लिए 6 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए हैं. अबतक इनकी संख्या 8 लाख के पार पहुंच गई है. बच्चों को ध्यान में रखते हुए इन सेंटर्स को काफी कलरफुल बनाया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 15-18 साल तक बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए अलग-अलग टीकाकरण केंद्र, अलग से लाइन और टीकाकरण दल उपलब्ध कराने की सलाह दी है.

स्वास्थ्य मंत्री ने ये निर्देश दिए



इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रमुख सचिवों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों से बातचीत की. उन्होंने वैक्सीनेशन के दिशा-निर्देशों को पूरी तरह से पालन कराने पर जोर दिया. उन्होंने इस श्रेणी के लाभार्थियों के लिए वैक्सीनेशन टीम के मैंबर्स को वैक्सीनेशन केंद्र की पहचान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. 

यहां से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

बच्चों को टीका लगाने के लिए अभिभावक CoWIN पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल फोन से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इस आयु वर्ग के लाभार्थी खुद भी ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 

रविवार शाम तक रजिस्ट्रेशन का ग्राफ

रविवार शाम 7.50 बजे तक 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीन के लिए 6.35 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए हैं. इनकी संख्या सुबह तक 8 लाख से ज्यादा हो गई.

ये वैक्सीन लगाई जाएगी



बता दें कि भारत के औषधि महानियंत्रक (Drugs Controller General of India) ने कुछ शर्तों के साथ 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही साफ कर दिया है कि 15-18 साल के बच्चों को कोवैक्सिन दी जाएगी.

दिल्ली में 9 बजे से शुरू होगा टीकाकरण

आज से शुरू होने जा रहे 15+ के वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में 9 बजे से टीकाकरण शुरू होगा. दिल्ली में 159 सेंटर्स पर बच्चों को कोविड टीका लगाया जाएगा. इनकी लिस्ट दिल्ली स्टेट हेल्थ मिशन ने जारी की है. इनमें ज्यादातर वैक्सीनेशन सेंटर वही हैं, जहां पहले से ही कोवैक्सिन के डोज लगाए जा रहे थे. दिल्ली के सभी 11 जिलों में ऐसे वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं. इसमें सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरी, पॉलिक्लिनिक और दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में टीका लगाया जाएगा.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.