Aadhaar Card! क्या आपका आधार कार्ड कोई दूसरा तो इस्तेमाल नहीं कर रहा जाने ?

0 37

Aadhaar Card: देश में आधार कार्ड का इस्तेमाल होना अब आम बात हो गई है और इसको अब नागरिक भी अपनी जरूरतों के मुताबिक जगह-जगह इस्तेमाल करते हैं. कई जगहों पर इस्तेमाल करने के साथ लोगों को इस बात का भी डर रहता है कि उनके आधार का मिसयूज ना हो जाए. हालांकि आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने आपको इस बात का प्रावधान दे रखा है कि आप अपने आधार की जांच समय समय पर कर सकते हैं. इसको कैसे किया जाए यहां पर उसकी जानकारी दी जा रही है. 

आधार का मिसयूज ना हो जाए इसको पता लगाने का एक तरीका है कि इसकी हिस्ट्री की जांच की जाए. कई बार आजकल आधार का यूज होता है और किसी के लिए भी इसका रिकॉर्ड रख पाना मुश्किल होता है तो आप अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री समय समय पर जांच सकते हैं. आधार की संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जरिए आप समय समय पर अपने आधार की हिस्ट्री जांचें और इस बारे में आश्वस्त रहें कि इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो रहा है.

कार्डआधार कार्ड
AuthorityUIDAI भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण
देशभारत
SchemeGovt Sceme
Websitehttps://uidai.gov.in/ or https://myaadhaar.uidai.gov.in/

जानें कैसे आधार की हिस्ट्री की जांच हो सकती है

आधार हिस्ट्री जांचने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसके लिए आपको uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा. इस वेबसाइट पर कई तरीके की आधार से जुड़ी समस्याओं के लिए ऑप्शन रहते हैं पर आपको होम पेज पर ही My Aadhaar का विकल्प मिलेगा और उसे ही आपको क्लिक करना है. माई आधार पर क्लिक करने के बाद आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री या आधार प्रमाणीकरण इतिहास के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके आगे के स्टेप्स के लिए आपको जरूरी कॉलम में अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा और फिर आप कैप्चा भी भरें. इसके बाद ओटीपी ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी मिलेगा. 

रिक्वायर्ड जगह में ओटीपी डालते ही आपके सामने एक नई टैब खुलेगी जहां से आप आधार कार्ड की हिस्ट्री देखना चाहते हैं. अगर आप इसको डाउनलोड करना चाहते हैं तो वो भी करके अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर सेव रख सकते हैं और चाहें तो इसका प्रिंट ले सकते हैं.

ध्यान रखने वाली बातें

  • आधार कार्ड की हिस्ट्री डाउनलोड करें तो उसे अच्छी तरह चेक करें कि कहीं उसमें ऐसी कोई एंट्री तो नहीं जो आपकी तरफ से ना की गई हो. 
  • अगर ऐसी कोई एंट्री आती है तो उसपर तुरंत रिपोर्ट कराएं.
  • ध्यान रखें कि आधार आपकी पहचान का प्रमाणपत्र है नागरिकता का नहीं तो इसके मिसयूज से बचने के लिए आप आधार कार्ड की हिस्ट्री को समय समय पर जांचते रहें.

Read also : ऑनलाइन कमाई: Instagram में आ रहा है नया फीचर, जितने फॉलोअर्स, उतनी कमाई