बस्ती चुनाव 2022: बसपा ने पूर्व ब्लाक प्रमुख अशोक कुमार मिश्र को प्रत्याशी घोषित करके भाजपा सपा एवं कांग्रेस तीनो राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की चिंताएं बढ़ाई

7

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बस्ती चुनाव 2022: बस्ती की रुधौली विधानसभा से बसपा ने पूर्व ब्लाक प्रमुख अशोक कुमार मिश्र को प्रत्याशी घोषित करके भाजपा सपा एवं कांग्रेस तीनो राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की चिंताएं बढ़ा दी है. बसपा के इस दाँव रुधौली विधानसभा क्षेत्र का राजनीतिक तापमान यकायक बदल उठा है. पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि बसपा किसी ऐसे चेहरे को रुधौली की जनता के सामने पेश जिसका गुणा गणित त्रुटि पूर्ण रहा हो परन्तु  बसपा हाईकमान ने एक ऐसे ब्राम्हण प्रत्याशी को यकायक दांव पर लगा दिया जिससे सभी राजनीतिक दलों की धड़कनें बढ़ गयी है. 

यह सर्वविदित भी है कि बसपा से घोषित प्रत्याशी अशोक कुमार मिश्र पूर्व ब्लाक प्रमुख होने के साथ साथ बस्ती जिले के सामाजिक क्षेत्रो के हस्ताक्षर भी रहे है. साथ ही विधानसभा क्षेत्र की दो विभूतियां हरिनंदन पाण्डेय व युवा दृष्टा प्रशांत कुमार मिश्र भी बसपा प्रत्याशी के रथ के सारथी बनकर उनके विजय श्री संखनाद हेतु सन्नद्ध खड़े है. रुधौली विधानसभा क्या इस विधानसभा चुनाव में कोई नया रंग दिखाएगी यह तो जनता का निर्णय तय करेगी. वैसे अभी अन्य दलों के प्रत्याशियों की घोषणा भी बहुत कुछ मायने रखेगी .

पर उभर कर आये नए समीकरण ने लगभग सपा ,कांग्रेस व भाजपा पार्टी की नींद हराम कर दी है. यह सर्व विदित है कि लगभग सभी प्रमुख राजनीतिक दल ब्राम्हण मतों पर अपना ध्यान केंद्रित रखे हुए है. ऐसे में बसपा के ट्रम्प कार्ड के रूप में पूर्व ब्लाक प्रमुख एवं कद्दावर ब्राम्हण नेता अशोक कुमार मिश्र की विधायक दावेदारी से उन स्थितियों में ऊँट दूसरी करवट बैठ सकता है.जब दलित ब्राम्हण एवं कुछ पिछड़े तथा अल्पसंख्यक केन्द्रित हो कर हाथी की सवारी हेतु लालायित हो जाये.

हालांकि बसपा की इस विधानसभा में ब्राम्हण प्रत्याशी उतारने की मंशा कुछ ऐसी ही है फिलहाल ब्राम्हण मतों को जहाँ अपना परम्परागत ओट मानती है वहीं सपा एवं कांग्रेस भी उस आशा से पीछे नही है. वैसे अशोक कुमार मिश्र को प्रखर समाजसेवी हरिनंदन पाण्डेय एवं प्रशांत कुमार मिश्र, आशा का सुनहला सम्बल दे कर भविष्य की तलाश में जुट गए है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.