Bijnor News: खाड़ी देशों में महकेगी बिजनौर के गुड़ की सुगंध

86

Bijnor News: The fragrance of Bijnor’s jaggery will smell in Gulf countries

Bijnor News | Harraiya times

बिजनौर। जनपद के गन्ने का गुड़ खाड़ी देशों में अपनी सुगंध महकाएगा। सऊदी अरब से जिले के निर्यातक पर गुड़ की डिमांड आने लगी है। निर्यातक वहां के बाजार की मांग के आधार पर जनवरी माह से गुड़ बनाएंगे। जिले से सरसों तेल का भी निर्यात हो रहा है।

बिजनौर जनपद में दो लाख 55 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में गन्ने की बुवाई होती है। यहां गन्ना किसानों के लिए नकदी फसल है। गन्ने की पेराई के लिए जनपद में सैकड़ों पावर कोल्हू, क्रेसर के अलावा नौ चीनी मिलें संचालित है। गंगा किनारे के 46 गांवों में गन्ना, सरसों आदि फसलें जैविक विधि से हो रही है। पिछले साल से जिला प्रशासन द्वारा फसलों का अच्छा दाम दिलाने के लिए किसानों व निर्यातकों के बीज संवाद कराया जाता है। मंडावर के निर्यातक डॉ. शोएब ने बताया कि पिछले साल जिले के गुड़ का सैंपल सऊदी अरब भेजा गया था, जो पास हो गया था। उसके बाद वहां के बाजार की मांग पर 100 मीट्रिक टन गुड़ सऊदी अरब भेजा गया था। इस बार भी सऊदी अरब से डिमांड आने लगी है। उन्होंने बताया कि जिले इस माह 27000 लीटर सरसों का तेल भी सऊदी अरब भेजा गया है।

जनवरी में बनवाया जाएगा गुड़
खाड़ी देशों से की डिमांड मिलने लगी है। जनवरी माह में ज्यादा आएगी। वहां के बाजार मांग पर जनवरी में गुड़ बनाया जाएगा। -डॉ. शोएब, मंडावर
अच्छा दाम को उठाएं जा रहे कदम
जिलाधिकारी के निर्देशन में निर्यातकों एवं किसानों के बीच संवाद कराया जा रहा है। निर्यातक अपनी मांग के अनुसार फसल उत्पादन कराते है। इससे किसानों आसानी से बाजार उपलब्ध हो जाता और अच्छा दाम मिल जाता है। -डॉ. अवधेश मिश्रा, जिला कृषि अधिकारी।

Note : This story is auto-generated from a syndicated feed. Harraiya Times holds no responsibility for its content.