बड़ी खबर! इस सरकारी योजना में 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है और मैच्योरिटी पर मिलेंगे 65 लाख रुपये, योजना के बारे में जानें?

11

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बड़ी खबर! इस सरकारी योजना में 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है और मैच्योरिटी पर मिलेंगे 65 लाख रुपये, योजना के बारे में जानें?

Business|

नई दिल्ली : अगर आप भी बचत के लिए किसी योजना में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बता रहे हैं जिसमें आपको 7.6 फीसदी ब्याज मिलेगा। इस योजना में आपकी राशि 9 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाएगी। हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना की!

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटी का खाता खुलवाया जा सकता है। आप अपनी बेटी के लिए प्रतिदिन 100 रुपये और 416 रुपये की बचत करके 65 लाख रुपये की बचत करके 15 लाख रुपये का कोष बना सकते हैं, जो उसके बेहतर भविष्य के लिए उपयोगी होगा।

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना


सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है। जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च किया गया है। सुकन्या छोटी बचत योजना में सबसे अच्छी ब्याज दर योजना है।

कैसे खोलें खाता ?


इस योजना में कोई भी व्यक्ति अपनी दो बेटियों के लिए खाता खुलवा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता 10 वर्ष की आयु से पहले लड़की के जन्म के बाद न्यूनतम 250 रुपये जमा करके खोला जा सकता है।


सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता कहां खोला जाएगा? किसी भी डाकघर या वाणिज्यिक शाखा की किसी भी अधिकृत शाखा में खाता खोला जा सकता है। 21 साल की उम्र में बेटियां इस खाते से पैसे निकाल सकती हैं।

आप कितना निवेश कर सकते हैं ?



चालू वित्त वर्ष में आप कितना निवेश कर सकते हैं सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। फिलहाल इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस योजना में राशि 9 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाएगी।

जानिए कैसे मिलते हैं 65 लाख रुपए


>> अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपए यानि सालाना 36000 रुपए निवेश करते हैं तो आपको 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग पर 9,11,574 रुपए मिलेंगे।
>> 21 साल यानी मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. यानी अगर आप रोजाना 100 रुपये बचाकर जमा करते हैं तो बेटी के लिए 15 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं.
वहीं, रोजाना 416 रुपये तक की बचत करके आप 65 लाख रुपये जोड़ सकते हैं।


सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह खाता कब तक जारी रहेगा ? इसे तब तक जारी रखा जा सकता है जब तक कि बालिका 21 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेती या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी नहीं हो जाती।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.