Basti News Today : अधिकाधिक मतदान कराकर लोकतंत्र प्रहरी करेंगे लोकतंत्र की रक्षा – डीएम

24

Basti News Today : अधिकाधिक मतदान कराकर लोकतंत्र प्रहरी करेंगे लोकतंत्र की रक्षा – डीएम

बस्ती – सर्वाधिक मतदान कराने वाले प्रधानाध्यापक, शिक्षक के बुलावा टीम के सदस्यों को कार्यक्रम आयोजित करके सम्मानित किया जाएगा। उक्त घोषणा जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सौम्या अग्रवाल ने ब्लॉक सदर तथा बनकटी ब्लॉक संसाधन केंद्र पर आयोजित शिक्षक प्रधानाध्यापक, अनुदेशक, शिक्षामित्रों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए किया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से सैनिक देश की सीमा पर तैनात रहकर सीमाओं की रक्षा करता है, उसी प्रकार अधिकाधिक मतदान कराकर लोकतंत्र प्रहरी लोकतंत्र की रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम प्रतिदिन गांव में आयोजित किए जाएं। यह कार्यक्रम 28 फरवरी तक संचालित होगा।


उन्होंने कहा कि मतदान कराना भी एक प्रकार से राष्ट्रीय सेवा का कार्य है। आप स्वयं मतदान करें तथा औरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। जिन लोगों को मतदान करने में संदेह होता है, उनके संदेश को दूर किया जाना चाहिए। उन्हें यह बताया जाना चाहिए कि एक-एक वोट का अपना महत्व है। मतदान करने से उन्हें गर्व की अनुभूति होगी। उन्हें यह बताया जाना चाहिए कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करना आवश्यक है।


जिलाधिकारी ने कहा कि 27 एवं 28 फरवरी को सेक्टर मजिस्ट्रेट क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे। 28 फरवरी तक मतदाता जागरूकता अभियान संचालित रहेगा। सभी मतदाता जागरूकता समूह के सदस्य 27 एवं 28 फरवरी में मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित करें तथा लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्र सेवा का कार्य है और मतदान करने से लोकतंत्र मजबूत होता है।


उन्होंने कहा कि सभी लोकतंत्र प्रहरी तथा बुलावा टीम के बच्चों को परिचय पत्र जारी किया जाएगा। बुलावा टीम के छात्र बड़ी कक्षाओं के होंगे। सभी लोकतंत्र प्रहरी स्वयं मतदान करेंगे तथा गांव के अन्य लोगों को भी मतदान कराएंगे। वे प्रतिदिन कुछ परिवारों से भेट करेंगे तथा मतदान के महत्व के बारे में बताएंगे।


उन्होंने कहा कि मतदान के दिन 03 मार्च को बूथ वाले स्कूलों को आकर्षक ढंग से सजाया जाना चाहिए। विद्यालय का फर्नीचर बाहर रखकर के मतदाताओं को बैठने की सुविधा देनी चाहिए। बुलावा टीम के बच्चों के गले में स्काफ बंधा होना चाहिए ताकि पुलिस फोर्स के लोग जान सकें कि यह मतदाता जागरूकता कार्य में लगा है। बीएलओ के साथ समन्वय स्थापित करते हुए मतदान न करने वालों की सूची बना ले तथा बुलावा टीम के माध्यम से उनको मतदान के लिए बुलाना सुनिश्चित करें।


बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ला ने बताया कि मतदान के दिन उनके कार्यालय में 60 लोगों का एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय के लोकतंत्र प्रहरी एवं बुलावा टीम को अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा तथा मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट ली जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि बूथ पर कमरे में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे।