Basti Samachar | विदेश से आने वालों की दो बार कराई जा रही है जांच ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट पर है स्वास्थ्य विभाग

7

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Basrti samachar | 6 दिसंबर 2021


विदेश से आने वालों व विशेषकर हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले नागरिकों की दो बार आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। उन्हें दस दिन तक होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है। कोरोना के नए वैरियंट ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है।
यह जानकारी प्रभारी सीएमओ डॉ. एफ हुसैन ने दी। डॉ. हुसैन ने बताया कि शासन से विदेश से आने वालों की सूची जिले को भेजी जा रही है। इस सूची के आधार पर विदेश से आने वालों को ट्रेस किया जा रहा है। इसके लिए हर ब्लॉक की रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) को लगाया गया है। टीम संबंधित तक पहुंच कर उसके स्वास्थ्य का परीक्षण कर आरटीपीसीआर जांच कर रही है। इसके आठ दिन बाद दोबारा आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि दूसरी जांच एहतियातन कराई जा रही है। आम तौर से चार से सात दिन में संक्रमित हुए व्यक्ति की पहचान आरटीपीसीआर से हो जाती है। इसी के साथ विदेश से आने वालों के संपर्क में आए उसके घर वालों व करीबीयों की भी जांच कराई जा रही है। जो लोग विदेश से आ रहे हैं, उन्हें दस दिन तक घर में ही आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है। अभी तक विदेश से आने वाला कोई भी व्यक्ति व उसके संपर्क में आया व्यक्ति कोविड पॉजिटिव नहीं मिला है।


फोकस्ड सैम्पलिंग पर है विभाग का जोर


ओमीक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का इन दिनों फोकस्ड सैम्पलिंग पर ज्यादा जोर है। शासन से एक सप्ताह के लिए सैम्पलिंग का प्लान बनाकर भेजा गया है। इसी के अनुसार जांच की कराई जा रही है। बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर सतर्कता बढ़ाई जा रही है। रेलवे स्टेशन पर तैनात टीम महानगरों से आने वाली ट्रेन के यात्रियों की स्टेशन पर एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच कर रही है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वह मॉस्क का इस्तेमाल करें तथा सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी बनाए रखें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

Read Also : बस्ती समाचार: शिवहर्ष किसान पीजी कॉलेज बस्ती के छात्रसंघ का चुनाव रद्द होने पर आत्मदाह की दी चेतावनी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.