Basti news : सीडीपीओ को अब हर महीने करना होगा 40 केंद्रों का निरीक्षण

65

Harraiya Times / Basti

बस्ती। कुपोषण को खत्म करने के लिए जारी जंग में लापरवाही और आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण में उदासीनता पाये जाने पर पिछले दिनों डीएम ने नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने तीन अफसरों के वेतन रोकने के आदेश भी जारी किया था। जिसमें जिला आबकारी अधिकारी, एआरएम रोडवेज व एक्सईन विद्युत शामिल रहे इन अधिकारियों ने एक-एक आंगनबाड़ी केन्द्र को गोद ले रखा है लेकिन जब अति कुपोषित बच्चों की आंगनवाड़ी केन्द्र के अनुसार समीक्षा की गई तो तीनों अधिकारी मीटिंग से गैरहाजिर मिले।

बहरहाल केंद्रों के नियमित संचालन और स्थिति में सुधार लाने के लिए योजना बनाई गई है। जिले में अभी भी अति कुपोषण से 4797 नौनिहाल जंग लड़ रहे हैं। जिला कार्यक्रम प्रबंधक सावित्री देवी ने सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी को 40-40 केंद्रों के प्रत्येक माह निरीक्षण और व्यवस्था में सुधार लाने की जिम्मेदारी सौंपी है।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के माध्यम से संचालित 2655 आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति में सुधार और पंजीकृत लाभार्थियों को मिलने वाली सुविधा और सहूलियत की स्थिति में सुधार का दायित्व सीडीपीओ को सौंपा है। वह निरीक्षण कर इसकी फोटो सहित आख्या देंगे। एनआरसी में कुपोषित बच्चों को भर्ती कराने के लिये केन्द्र की संचालिका को लगातार प्रेरित करते रहें। डीपीओ ने सभी सीडीपीओ से कहा है कि वह प्रत्येक जानकारी का डाटा सही-सही अपने पास रखें।

Note : This story is auto-generated from a syndicated feed. Harraiya Times holds no responsibility for its content.

Check also | Basti News :जिले के राजस्व गांवों में आमजनों की समस्याएं सुनने और उनके निस्तारण के लिए शुक्रवार से राजस्व चौपालें लगेंगी