बस्ती हर्रैया भूलेख ऑनलाइन खतौनी नकल | Basti Harraiya Bhulekh Khasra Khatauni [ upbhulekh.gov.in ]

0 29

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बस्ती हर्रैया भूलेख ऑनलाइन देखें | बस्ती भूलेख ऑनलाइन खतौनी नकल | Basti Bhulekh Nakal | Basti Bhulekh Khasra Khatauni | upbhulekh.gov.in | Basti Bhulekh Online Land Records Verification | Basti Bhu Naksha | Bhu Naksha Basti | बस्ती भू नक्शा । भू नक्शा बस्ती khatauni up basti | भूलेख बस्ती, उत्तर प्रदेश | bhulekh बस्ती, उत्तर प्रदेश

Basti Bhulekh Khasra khatauniआज हम आपको  बस्ती हर्रैया  संबंधित जानकारी  देंगे, भूलेख का सही अर्थ है भूमि से संबंधित लिखित रूप में जानकारी। उत्तरप्रदेश के सभी जिलो में बस्ती हर्रैया  भूलेख से सम्बंधित सभी जानकारी को अब ऑनलाइन कर दिया गया है।

वेब आधारित ऑनलाइन भूमि दस्तावेज़ प्रणाली (upbhulekh.gov.in) 2 मई 2016 से शुरू की गई थी। इसे राज्य के सभी जिलों में लागू किया गया है। यह कम्प्यूटरीकृत प्रणाली पिछली प्रणाली की तुलना में बहुत व्यवस्थित और पारदर्शी है। प्रत्येक नागरिक आसानी से अपने घरों से अपने भूमि रिकॉर्ड के बारे में जानकारी की जांच कर सकता है। सूचना के एक छोटे से टुकड़े को जानने के लिए उन्हें अब राजस्व कार्यालय, यूपी पटवारी या किसी अन्य संबंधित कार्यालय की ओर नहीं जाना होगा।

यूपी भूलेख डिजिटल पोर्टल के फायदे। बस्ती हर्रैया भूलेख ऑनलाइन देखें

  • नागरिक किसी भी समय और किसी भी स्थान पर वेबसाइट पर अपने भूमि रिकॉर्ड (up land record), भूलेख नक्शा (up bhu naksha) और भूमि सभी संबंधित जानकारी देख सकते हैं। उन्हें हर बार संबंधित विभाग का दौरा नहीं करना पड़ेगा। इस पोर्टल पर नागरिक khasra number/ gata number दर्ज करके अपनी जमीन का विवरण देख सकते हैं।
  • नागरिक bhulekhup online portal के माध्यम से जानकारी जोड़ सकते हैं और अपने भूमि खाते को अपडेट कर सकते हैं।
Check UP Khasra Khatauni (चेक खसरा खतौनी) Click Here
Check UP Land Record (चेक भूमि रिकॉर्ड) Click Here
Find Unique Gata Sankhya (गाटे का यूनिक कोड)Click Here
Search Khasra Sankhya Wise (खसरा संख्या वाइज)Click Here
Khasra Khatauni Verification (खसरा खतौनी सत्यापन)Click Here
UP Bhulekh NakshaClick Here
Official Websiteupbhulekh.gov.in

जैसा कि हम जानते हैं, भूमि से संबंधित किसी भी कार्य के लिए, सबसे पहले, हमें भूमि का पूरा ज्ञान होना चाहिए, इसीलिए भूमि और उससे संबंधित मामलों को स्पष्ट रखने के लिए, भारतीय कानून भूमि से संबंधित कुछ विशिष्ट नाम या संख्या प्रदान करता है, जिसके द्वारा भूमि का निर्धारण किया जाता है, इन नामों या संख्याओं के आधार पर, कानूनी दस्तावेज बनाए जाते हैं और भूमि से संबंधित कोई भी प्रक्रिया इन नामों या संख्याओं के आधार पर होती है,इन नामो और संख्यावों में से कुछ ऐसे भी होते हैं

जिनके बारे में एक आम आदमी को जानकारी नहीं होती है!यहां इस लेख में, हम कुछ जरूरी नामों और संख्याओं जैसे UP Bhulekh Khata/ Kewat Sankhya, Khasra/ Gata Sankhya, & Khatauni Saankhya आदि का विवरण प्रदान कर रहे हैं,

और उन्हें ऑनलाइन कैसे जांचें यह भी बता रहे हैं इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े।

खाता संख्या (Khata Sankhya) या केवट संख्या (Kewat Sankhya) क्या है?

केवट संख्या (Kewat Sankhya) को आमतौर पर खाता संख्या (Khata Sankhya) भी कहा जाता है, इसे किसी भी जमीन जायदाद या भूमि क्षेत्र के मालिक (ओं) को दिए गए एक यूनिक अकाउंट नंबर के रूप में भी देखा जा सकता है।

Khata Sankhya/ Kewat Sankhya राजस्व अधिकारियों द्वारा किसी भी जमीन जायदाद या भूमि क्षेत्र के मालिक (ओं) को दिया जाने वाला एक विशिष्ट नंबर है, जो सह-हिस्सेदारों का एक समूह बनाता है, जिनके पास एक ही या अलग-अलग अनुपात में जमीन होती है, इसका उपयोग जमीनी संपत्ति या क्षेत्र को दस्तावेजों को निर्धारित करने और उस क्षेत्र के नक्शे में भूमि का स्थान दिखाने के लिए किया जाता है।

खसरा संख्या (Khasra Sankhya) या गाटा संख्या (Gata Sankhya) क्या है?

खसरा (Khasra) राजस्व विभाग का एक दस्तावेज है जिसका उपयोग भारत में किसी भी कृषि भूमि और फसल के बारे में जानने के लिए किया जाता है! इसका उपयोग शजरा (शजरा किश्तवार) नामक दस्तावेज में किया जाता है, जो गांव का एक निश्चित नक्शा है, यह जगह के क्षेत्र और भौगोलिक स्थितियों को निर्धारित करता है।एक गाँव के खसरा में मुख्य रूप से “गाँव की सभी ज़मीनें होती हैं, उनका क्षेत्रफल, आकार, उनके मालिक(ओ) का नाम, किसान जिसके द्वारा उस पर फसल उगाई जाती है उनका नाम, क्या फसल उगाई जाती है, किस तरह की मिट्टी होती है, कौन से पेड़ लगाए जाते हैं, वहां के वातावरण आदि की सारी जानकारी खसरा में उपलब्ध होती है!”

खतौनी (Khatauni) दस्तावेज़ क्या है?

खतौनी (Khatauni) एक गाँव के खसरा (Khasra) पर आधारित एक सारांश है, जो गाँव के किसी व्यक्ति या परिवार के सभी भूमि धारकों को सूचीबद्ध करता है। यदि मालिक के अलावा किसी और के द्वारा इसकी खेती की जा रही है, तो इसे भी सूची में शामिल किया जाएगा।यदि सरल शब्दों में कहा जाए तो, सभी खसरा (Khasra) जो किसी व्यक्ति से संबंधित है, उस व्यक्ति की खतौनी (Khatauni) में सूचीबद्ध किया जाएगा

उत्तर प्रदेश भुलेख खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन कैसे निकले (How to check UP Bhulekh Khasra Khatauni online)? बस्ती हर्रैया भूलेख ऑनलाइन देखें

आप नीचे साझा की गई प्रक्रिया का पालन करके भूलेख यू पी पर खसरा खतौनी नकल की जांच कर सकते हैं। आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए हमने चित्रों की सहायता से पूरी प्रक्रिया बताई है।

Step 1:आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
इसके लिए आपको bhulekhup के आधिकारिक पोर्टल यानि upbhulekh.gov.in पर जाना होगा।

Step 2:प्रासंगिक लिंक खोलें
पोर्टल के होमपेज पर आपको विभिन्न लिंक मिलेंगे। आपको खतौनी नक़ल देखें लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step 3:कैप्चा कोड दर्ज करें
एक संवाद दिखाई देगा और आपको दिखाए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।

सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने कोड को सही ढंग से दर्ज किया है क्योंकि यह संवेदनशील है।

Step 4:जिले का चयन करें

अब, आपको सूची में से बस्ती जिले को चुनना होगा जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।

Step 5:तहसील का चयन करें

एक जिले का चयन करने पर, उस जिले के अंतर्गत आने वाली सभी बस्ती जिले तहसीलों की एक सूची दिखाई देगी।

आपको सूची से संबंधित तहसील का चयन करना होगा।

Step 6:गांव का चयन करें

एक बार जब आपने तहसील हर्रैया का चयन कर लिया तो गाँव की एक सूची दिखाई देगी और आपको अपने गाँव का चयन करना होगा।

आप नीचे दिए गए विकल्प में से अपने गाँव के पहले अक्षर को चुनकर इसे आसान बना सकते हैं

Step 7:जानकारी दर्ज करें
अब आपको दी गई जगह में मान्य जानकारी दर्ज करनी होगी। आपको खोज करने के लिए तीन विकल्प दिए गए हैं। आप गाटा संख्या / खसरा या खाता संख्या या खाताधारक के नाम से दर्ज करके खोज सकते हैं। मान्य क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद, आपको “मूल्यांकन देखें” बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 8:खाता विवरण जांचें
अब, आप अपनी स्क्रीन पर अपने खाते का विवरण देख सकते हैं।

इसमें खाताधारक का नाम, फसल वर्ष, जिला, क्षेत्र, भूमि रिकॉर्ड संख्या, आदेश, क्षेत्र जैसी जानकारी शामिल है |

बस्ती हर्रैया भूलेख ऑनलाइन देखें | बस्ती हर्रैया भूलेख ऑनलाइन खतौनी नकल | Basti Harraiya Bhulekh Nakal | Basti harraiya Bhulekh Khasra Khatauni | upbhulekh.gov.in | Basti harraiya Bhulekh Online Land Records Verification | Basti harraiya Bhu Naksha | Bhu Naksha Basti harraiya | बस्ती हर्रैया भू नक्शा । भू नक्शा बस्ती हर्रैया

बस्ती हर्रैया खसरा खतौनी भूलेख नक्शा रिकार्ड महत्वपूर्ण लिंक

Khasra Khautani onlineClick Here
Land RecordClick Here
Find Unique Gata CodeClick Here
Search Khasra CodeClick Here
Get ready for VerificationClick Here
List of districtsclick here
Tehsil Listclick here
List of parganasclick here
Revenue Village Public Property Registerclick here
Official websiteClick Here

बस्ती तहसील के अनुसार भूलेख खसरा खतौनी

  • बस्ती सदर तहसील (Basti Sadar Tehsil) भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा
  • हर्रैया तहसील (Harraiya Tehsil) भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा
  • भानपुर तहसील (Bhanpur Tehsil) भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा
  • रुधौली तहसील (Rudhauli Tehsil) भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा
बस्ती भूलेख खसरा खतौनी कैसे देखे?

अगर आप बस्ती जिले के रहने वाले हैं और भूलेख खसरा खतौनी देखना चाहते हैं तो आप upbhulekh.gov.in पर विजिट करके खसरा खतौनी, भूलेख और भू नक्शा देख सकते हैं।

भूलेख का वेबसाइट क्या है?

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप upbhulekh.gov.in पर भूलेख देख सकते हैं।

क्या बस्ती जिले के सभी तहसीलो में भूलेख भू नक्शा की सुविधा मौजुद है?

जी हा, बस्ती जिले के सभी तहसीलो में भूलेख की सुविधा मौजुद है।

Read More: जानें त्रयम्बक नाथ पाठक ने भाजपा छोड़कर सपा की सदस्यता क्यों ली |

Get real time updates directly on you device, subscribe now.