Basti news: बस्ती जिले में 71 हजार परिवारों को मिल रहा आयुष्मान योजना का लाभ, ऐसे आप भी उठा सकते है लाभ

0 288

बस्ती : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत का लाभ जिले के 71 हजार से ज्यादा परिवार को मिल रहा है। 1.67 लाख आयुष्मान कार्ड जारी किया जा चुका है। 23 सितंबर को तीन वर्ष पूर्व शुरू की गई इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार के लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाकर प्रति परिवार एक साल में पांच लाख रुपए नि:शुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। लाभार्थी योजना में पंजीकृत किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकता है।

बस्ती जिले के 1.59 लाख परिवार को आयुष्मान भारत कार्यक्रम से आच्छादित किया जाना है। इसके लिए समय-समय पर अभियान चलाकर व गांव-गांव कैम्प आयोजित कर लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। कार्ड के माध्यम से योजना का लाभ लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़े: डीएम सौम्या अग्रवाल ने कहा- सर्विस रोड पर वाहनों से नहीं होगी वसूली

एसीएमओ/आयुष्मान भारत योजना के नोडल ऑफिसर डॉ. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि कार्ड बनाने के लिए ‘आपके द्वार आयुष्मान का दूसरा चरण संचालित किया जा रहा है। इस चरण में चार हजार से ज्यादा लोगों द्वारा आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया जा चुका है। 30 सितंबर तक यह पखवाड़ा चलेगा।

इस दौरान ऐसे लाभार्थी परिवार जिनमें किसी एक भी सदस्य का कार्ड नहीं बना है, उन्हें चिन्ह्ति करते हुए आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि कम से कम 70 प्रतिशत परिवार में आयुष्मान कार्ड पहुंच जाए। गांव-गांव में कैम्प लगाकर जनसेवा केंद्र के वीएलई द्वारा कार्ड के लिए आवेदन किया जा रहा है।

बस्ती : आशा द्वारा दी जा रही है कैम्प की सूचना

शासन के निर्देश पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य (आयुष्मान भारत) तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को आयुष्मान कार्ड से संतृप्त करने के लिए हर ब्लॉक में प्रतिदिन तीन से चार कैम्प लगाए जा रहे हैं। आशा कार्यकर्ताओं को उनके क्षेत्र के लाभार्थियों की सूची पहले ही उपलब्ध करा दी गई है, जिससे वह लाभार्थी को कैम्प के आयोजन की तिथि, समय व स्थान की जानकारी पहले से दे दें। इसके अलावा सभी आशा कार्यकर्ता को हिदायत दी गई है कि कैम्प वाले दिन लाभार्थी को फोन आदि से सूचना देकर कैम्प में बुलवाकर उसका आवेदन कराए। लाभार्थियों से कहा जा रहा है कि वह अपना राशन कार्ड, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का पत्र, आधार कार्ड लेकर जरूर आएं। आवेदन के एक सप्ताह में आयुष्मान कार्ड जारी हो जा रहा है।