बस्ती न्यूज़ : मेडिकल कॉलेज और सरकारी अस्पताल के कोविड वार्ड के 70 प्रतिशत बेड इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से भरे जाएंगे

24

बस्ती न्यूज़ डेस्क:  मेडिकल कॉलेज और सरकारी अस्पताल के कोविड वार्ड के 70 प्रतिशत बेड इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से ही भरे जाएंगे. 30 फीसदी बेड इमरजेंसी के लिए रिजर्व रहेंगे। अगर कोई कोविड मरीज सीधे अस्पताल पहुंचता है तो अस्पताल मरीज को इमरजेंसी में भर्ती कर सकेगा। रोगी को कमांड सेंटर के माध्यम से अस्पताल भेजने की मांग पर उसे अनिवार्य रूप से एम्बुलेंस की सेवा प्रदान की जाएगी।

कोविड के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने गाइड लाइन जारी की है. सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में मरीजों का इलाज कमांड सेंटरों के जरिए करना पड़ता है. 70 फीसदी बेड कमांड सेंटर के जरिए भरे जाएंगे। शेष 30 प्रतिशत बेड आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए स्वयं इन अस्पतालों द्वारा आवंटित किए जाएंगे। कमांड सेंटर से सभी मरीजों को पहले की तरह फोन से ही बुलाया जाएगा। मरीज से बात करने के बाद उसकी स्वास्थ्य स्थिति का आकलन किया जाएगा।