Basti News: वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 40 करोड़ की कार्ययोजना का प्रस्ताव प्रस्तुत

21

बस्ती  न्यूज़ डेस्क:  प्रखंड सभागार में विकासखंड हरैया के बोर्ड की बैठक हुई. बैठक में आगामी सत्र के दौरान मनरेगा समेत अन्य योजनाओं के लिए 40 करोड़ रुपये का प्रस्ताव पेश किया गया, जिस पर बोर्ड ने अपनी स्वीकृति दे दी. प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक मॉडल तालाब बनाने का भी निर्णय लिया गया। मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक अजय कुमार सिंह थे और अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख विकास निषाद ने की.

क्षेत्र पंचायत की बैठक में गत वित्तीय वर्ष की आय-व्यय पर चर्चा की गयी. उसके बाद वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 40 करोड़ की कार्ययोजना का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया, जिसे अनुमोदन के लिए जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में भेजा जाएगा. प्रधान व बीडीसी को संबोधित करते हुए विधायक अजय कुमार सिंह ने कहा कि पंचायतें ग्रामीण विकास में महत्वपूर्ण कार्य कर रही हैं. सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास योजनाओं के सही क्रियान्वयन में पंचायत प्रतिनिधियों की बड़ी जिम्मेदारी होती है। उन्होंने आजीविका मिशन और अमृत सरोवर योजना का जिक्र करते हुए कहा कि प्राचार्य स्वयं सहायता समूहों को गतिशील बनाने में सहयोग करें.

विधायक ने मुखियाओं से बात करते हुए कहा कि जल संचयन सरकार की प्राथमिकता है. प्रत्येक प्रधान को अपने गांव में कम से कम एक तालाब इस प्रकार विकसित करना चाहिए कि वह एक आदर्श बन सके। उन्होंने बैठक में सीमाविहीन प्राथमिक विद्यालयों और शौचालयों पर चर्चा करते हुए कहा कि जहां भी ऐसी समस्या हो उसे दूर किया जाए. भाजपा नेता योगेंद्र सिंह ने क्षेत्र पंचायत द्वारा किए जा रहे कार्यों और योजनाओं पर प्रकाश डाला। लेखा प्रस्तुत करते हुए बीडीओ एसबी सिंह ने आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना प्रस्तुत की। जिसे सदस्यों ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया। इससे पूर्व दुर्ग पाल सिंह एडीओ एजी, जितेंद्र सिंह एडीओ आईएसबी, सुशील कुमार श्रीवास्तव एडीओ पंचायत ने सरकारी योजनाओं की जानकारी दी. अर्जुन सिंह अध्यक्ष, संघ के अध्यक्ष गौरव श्रीवास्तव, धर्मेंद्र सिंह, परशुराम सिंह, प्रेम शुक्ला आदि उपस्थित थे।