Basti News : बस्ती में स्कूल रेडिनेस कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षित किये गये 140 शिक्षक

0 49

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

डायट प्राचार्य व बीएसए ने प्रशिक्षण में शिक्षकों को किया संबोधित

बस्ती: बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जनपद के सभी न्याय पंचायतों के चयनित 140 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत स्कूल रेडिनेस पाठ्यक्रम हेतु प्रशिक्षण दिया गया। चार बैचों के प्रशिक्षण का समापन मंगलवार को हुआ। इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के प्रत्येक न्याय पंचायत से एक-एक कुल 140 शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया।

स्कूल रेडिनेस कार्यक्रम : मंगलवार को समापन सत्र में कार्यक्रम में डायट प्राचार्य कृपा शंकर वर्मा, बीएसए जगदीश शुक्ल व जिला समन्वयक  सुनील त्रिपाठी ने सम्बोधित किया। शिक्षकों को इस कार्यक्रम की महत्ता बताते हुए कहा कि अब प्री प्राइमरी शिक्षा को अभियान चलाकर हर बच्चे तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि न्यू एजुकेशन पॉलिसी में इस बात पर पूरा जोर है कि बच्चों को गतिविधि आधारित लर्निंग व करके सीखने पर विशेष जोर दिया जाए। शिक्षकों को इसे जमीन पर उतारने का कार्य करना है। प्रशिक्षक इस कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि बच्चों के लिए प्री प्राइमरी इसलिए बहुत जरूरी है कि जब वह औपचारिक रूप से कक्षा एक में अपनी पढ़ाई की शुरुआत करें तो पहले से ही मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार रहें।

यह भी पढ़े: Basti News: बस्ती में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक डीएम सौम्या अग्रवाल ने कहा- सर्विस रोड पर वाहनों से नहीं होगी वसूली

रेडिनेस कार्यक्रम School Readiness program

स्कूल रेडिनेस कार्यक्रम: कार्यक्रम का संचालन करते हुए जनपद स्तरीय प्री प्राइमरी कार्यक्रम संचालन समिति के सदस्य व प्रशिक्षक एसआरजी डॉ सर्वेष्ट मिश्र ने जनपद में संचालित होने जा रहे स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम की पूरी जानकारी दी। उन्होंने इस कार्यक्रम के संचालन हेतु स्कूल, छात्र, शिक्षक व अभिभावकों की तैयारी, आंगनबाडी व स्कूल के बीच समन्वय आदि के बारे में पॉवर पॉइंट प्रस्तुति व वीडियोज के माध्यम से जानकारी दी। प्रशिक्षक व डायट प्रवक्ता शशि दर्शन त्रिपाठी ने बच्चों के आरंभिक भाषा, गणितीय कौशल विकास व लर्निंग आउटकम की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विद्या प्रवेश योजना व बाल बाटिका योजना व  संयुक्त गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रतिभागी शिक्षकों से उनकी समस्यायों व अनुभवों पर फीडबैक भी लिए गए। तकनीकी सहयोग विमल आनंद व एआरपी राकेश पांडेय ने दिया। कार्यक्रम में सत्या पांडे, बब्बन पांडेय, प्रदीप कुमार,  सहित अन्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े: UP Election 2022 Basti : 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव का बस्ती की सीटों में सियासी खेल?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.