क्या हर्रैया नया जिला बनेगा? Will Harraiya become a new district?

0 302

हर्रैया नया जिला ( जनपद ) कब बनेगा? क्या हर्रैया नया जिला बनेगा? Will Harraiya become a new district?

📍Web | Harraiya Times News Service

आप लोगो के में ये सवाल जरूर चल रहा होगा कि हर्रैया (Harraiya ) जिला कब बनेगा या क्या हरैया जिला बनेगा भी या नहीं।

बार एशोसिएशन हरैया के अध्यक्ष महावीर प्रसाद दिर्वेदी ने हर्रैया को जनपद बनाने के लिए राज्यपाल को भेजा ज्ञापन

प्राप्त सूचना के अनुसार ” बस्ती–बार एशोसिएशन हरैया के अध्यक्ष महावीर प्रसाद दिर्वेदी व दर्जनों अधिवक्ताओ ने हरैया को जिला बनाने के लिए एसडीएम हरैया के माध्यम से महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन सौप दिया है।

हरैया को जनपद बनाने के प्रस्ताव का ज्ञापन

हरैया को जनपद बनाने के प्रस्ताव का ज्ञापन

यह ज्ञापन 28.8.2021 को दिया गया।

इससे पूर्व भी हो चुकी है हर्रैया को जनपद बनाने की मांग

7 अप्रैल 2018 को दैनिक जागरण में छपे न्यूज़ के हवाले से


स्थानीय कस्बे में शनिवार की शाम शहीद स्मारक पहुंचकर ग्रामीणों ने विक्रमजोत को तहसील बनाने के लिए ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। हर्रैया तहसील से अलग विक्रमजोत में नई तहसील के गठन पर बार एसोसिएशन द्वारा किये जा रहे विरोध की आलोचना की गई। क्षेत्रीय विधायक सहित विक्रमजोत के विकास के खिलाफ प्रदर्शन किए जाने पर नाराजगी जताई। कहा कि अगर विक्रमजोत की जनता के साथ अन्याय हुआ तो जनता सड़क पर उतर कर आंदोलन के लिये मजबूर हो जाएगी

हर्रैया विधायक अजय सिंह के प्रयास से..

बतां दे कि हर्रैया विधायक अजय सिंह के प्रयास से विगत वर्ष शासन द्वारा हर्रैया तहसील के चार ब्लाक को अलग करके विक्रमजोत में एक नए तहसील बनाने का प्रस्ताव पास हो गया है। विभागीय लोगों का मानना है कि इसी वर्ष प्रस्ताव को मूर्तरूप देना है। नए तहसील के लिए भी स्थल का चयन हो गया है। जिलाधिकारी सुशील कुमार मौर्या द्वारा 10 अप्रैल को नए तहसील का उद्धघाटन होना निश्चित कर दिया गया है। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि लंबे अरसे के बाद विक्रमजोत में तहसील मुख्यालय बनने अवसर आया है, जिसे हम खोना नहीं चाहते।

विक्रमजोत बनेगा तहसील?

शासन कि मंशानुरूप विक्रमजोत को ही तहसील बनाया जाए। जिसमें विक्रमजोत, परशुरामपुर, दुबौलिया ब्लाक को शामिल किया जाए। क्षेत्र के समुचित विकास के लिए प्रशासन कि भरपूर मदद कि जाएगी। अगर बार एसोसिएशन हरैया के दबाव मे विक्रमजोत तहसील नहीं बनाई गई तो विक्रमजोत की जनता सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करेगी।

विक्रमजोत में ही तहसील बनाने कि मांग को लेकर डाक बंगला विक्रमजोत..

विक्रमजोत में ही तहसील बनाने कि मांग को लेकर डाक बंगला विक्रमजोत पर भाजपा कार्यकर्ता बलराम सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने बार एसोसिएशन हर्रैया के कटुतापूर्ण रवैये की ¨नदा की। बलराम ने कहा कि जनपद के इस सीमांत इलाके को प्रशासनिक लाभ पाने के लिए 15 से 40 किमी तक कि दूरी तय करनी पड़ती है। विक्रमजोत तहसील बनेगा तो मुकदमों की पैरवी करने वालों के लिए सुविधा होगी।

वहीं पूर्व प्रधान शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि विक्रमजोत में तहसील बनने से यहां तेजी से विकास होगा। विक्रमजोत मे ही तहसील बनाने के लिए प्रदर्शन के दौरान प्रधान छतौना सुरेंद्रनाथ मिश्रा, पूरेदिवान के प्रधान राजवंत दुबे, प्रधान शंकरपुर जगदंबा यादव, ओमप्रकाश तिवारी, बलवंत ¨सह, उत्तम ¨सह, जोखू प्रसाद, रामसेवक, केशव प्रसाद अग्रहरी, कमल पांडेय। एसडीएम हर्रैया दिनेश कुमार का कहना है का विक्रमजोत में प्रदर्शन की सूचना मिली है, परंतु ज्ञापन या मांग पत्र नहीं मिला है।

दैनिक जागरण हर्रैया न्यूज , अप्रैल 7, 2018